रघुपति राघव पर फारूक का स्टैंड महबूबा से अलग:NC लीडर बोले- मैं भजन गाता हूं, क्या गलत है?

# ## National

(www.arya-tv.com) महात्मा गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के लीडर फारूक अब्दुल्ला का बयान PDP चीफ महबूबा मुफ्ती से अलग है। महबूबा ने जहां स्कूलों में बच्चों से रघुपति राघव गाने पर ऐतराज जाहिर किया है, वहीं फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं भी भजन गाता हूं, इसमें गलत क्या है?

रघुपति राघव पर विवाद क्यों, 3 बयानों से समझिए
फारूक अब्दुल्ला: फारूक ने 20 सितंबर को बयान दिया कि 2 राष्ट्र की थ्योरी पर हमारा भरोसा नहीं है। भारत सेकुलर देश है, सांप्रदायिक नहीं। मैं भी भजन गाता हूं, ये गलत है क्या? अगर अजमेर की दरगाह में कोई हिंदू जाता है तो क्या ऐसा करने से वो मुस्लिम हो जाएगा?

महबूबा मुफ्ती: 19 सितंबर को ट्विटर पर वीडियो शेयर किया। इसमें जम्मू-कश्मीर के सरकारी स्कूल में बच्चे रघुपति राघव गा रहे हैं। मुफ्ती ने इस पर कहा कि धार्मिक विद्वानों को जेल में डालना, जामा मस्जिद को बंद करना और यहां स्कूली बच्चों को हिंदू भजन गाने के लिए निर्देशित करना कश्मीर में भारत सरकार के असली हिंदुत्व एजेंडे को उजागर करता है। उनके आदेशों को नकारना PSA और UAPA को बुलावा देना होगा।
बोलीं- यह वह कीमत है, जो हम इस बदलते जम्मू-कश्मीर के लिए चुका रहे हैं। पूछा कि ‘लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’ का क्या हुआ। उसमें तो किसी मजहब का जिक्र नहीं है। हम भजन की इज्जत करते हैं, लेकिन मुस्लिम बच्चों से भजन गवाकर सरकार क्या करना चाहती है।

रविंद्र रैना: जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंद्र रैना ने महबूबा के आरोपों को खारिज किया। कहा कि वो झूठ फैला रही हैं। अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए युवाओं के दिमाग में जहर घोल रही हैं।

महबूबा ने जो वीडियो शेयर किया, उसमें क्या है
महबूबा मुफ्ती ने जो वीडियो शेयर किया है। वह श्रीनगर से लगभग 70 KM दूर कुलगाम जिले के एक स्कूल का है। वीडियो में पहले स्कूल का बोर्ड दिखाई देता है। इसके बाद क्लास में बैठे स्टूडेंट नजर आते हैं, जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ गा रहे हैं। क्लास में कई छात्राएं भी दिखाई दे रही हैं, जिन्होंने हिजाब पहन रखा है। वहीं, टीचर भी मौजूद हैं।

फारूक का भजन गाते हुए VIDEO वायरल हुआ था
जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त 2019 में धारा 370 हटने के बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। इसमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला राम भजन गा रहे थे। कई पोस्ट में यह कहा जा रहा था कि धारा 370 हटने के बाद फारूक में काफी बदलाव आया है। लेकिन, यह वीडियो 21 सितंबर 2009 का था। फारूक आसाराम के एक प्रोग्राम में गए थे और उन्होंने यहां पर राम भजन गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *