अगर ऑफिस जाना कर दिया शुरू तो इन नियमों का करें पालन, तभी रहेंगे कोरोना से सेफ

Health /Sanitation

(www.arya-tv.com) सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाइजेशन और मास्क हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। अब जब दफ्तर खुलने लगे हैं तो वहां भी इन तीनों का पूरा ध्यान रखना जरूरी होगा। इसके लिए सचेत रहते हुए कुछ नियमों का पालन करें।

1-सबसे हाय-हेलो करें लेकिन हैंडशेक करके नहीं, बल्कि नमस्ते करते हुए। अपना सिस्टम-लैपटॉप आदि ऑन करने के बाद हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ कर लें। अपने पास हमेशा टिश्यू पेपर्स, वाइप्स और सैनिटाइजर रखें।मास्क को लगाए रखें। अपना खाना, पानी, चाय और स्नैक्स साथमें रखना अच्छा होगा।

2-अगर आपके ऑफिस में कैंटीन खुल रही हैं तो वहां भी छह फीट की दूरी मेंटेन करें। अगर सुविधा हो तो अपनी ही सीट पर बैठकर खाने को प्राथमिकता दें। अलग-अलग बैठकर खाएं, ग्रुप में न खाएं, साथ ही अपना लंच किसी से शेयर न करें। अपनी ही डेस्क पर बैठें, दूसरे की डेस्क पर बिलकुल न जाएं।

3-हमें कोरोना को आम जिंदगी का हिस्सा मानकर सावधानी बरतनी होगी और आगे बढ़ना होगा। वर्कस्टेशन पर भी मास्क पहनकर रहें। टॉयलेट्स के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। जाने से पहले फ्लश चला लें और सीट पर बैठने के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। टॉयलेट सीट से उठने के बाद दोबारा फ्लश चलाएं और इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह 20 सेकंड्स तक धोकर साफ टॉवेल से सुखा लें।

4-अपने रूमाल या टॉवेल को इधर-उधर न टांगें, उन्हें अपने ही पास रखें। काम के दौरान चाहे किसी चीज को न छू रहे हों, तो भी हर दो घंटे बाद हाथ साफ करना न भूलें। ऑफिस में सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें, वहां भी पर्याप्त दूरी मेंटेन रखें।