कोरोना की वजह से बोरिस जॉनसन की यात्रा दूसरी बार स्थगित

International

(www.arya-tv.com)भारत में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती जा रही है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा टाल दिया है। अब वह कुछ दिनों के बाद भारत आने का प्लान बना सकते हैं। जॉनसन 25 अप्रैल को भारत आने वाले थे, लेकिन भारत में कोरोना की वजह से बने मौजूदा हालात को देखते हुए इसे टाल दिया गया है।

इससे पहले जॉनसन को गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर चीफ गेस्ट के तौर पर न्यौता भेजा गया था। लेकिन उस वक्त ब्रिटेन में महामारी के हालात की वजह से उन्हें अपना दौरान रद्द करना पड़ा था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों की सहमति से यह फैसला किया गया है। दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए आने वाले दिनों में वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया जाएगा।

ब्रिटेन की विपक्षी पार्टियां बना रहीं थीं दबाव
दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से जॉनसन पर भारत दौरे को टालने का दबाव बढ़ रहा था। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने भी जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग की थी। लेबर पार्टी ने सवाल किया था कि जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर ऑनलाइन चर्चा क्यों नहीं कर सकते हैं?

बोरिस ने भारत आने का किया था वादा
इससे पहले गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए बोरिस ने कहा था कि मैं इस साल भारत आने के लिए उत्सुक हूं, ताकि हमारी दोस्ती को मजबूत कर सकें, रिश्तों को आगे बढ़ा सकें। मैं जून में होने वाली G7 समिट से पहले ही भारत आऊंगा।

G7 के लिए मोदी को न्यौता भेजा
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में ब्रिटेन जा सकते हैं। यहां वे G7 समिट में हिस्सा लेंगे। कॉर्नवाल में होने वाली समिट के लिए मोदी को ब्रिटेन ने न्यौता भेजा था। G7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *