इस जगह बनते हैं ब्रांडेड कपड़े, वहां इनकी कीमत 100 रुपये से भी कम

# ## Fashion/ Entertainment

(www.arya-tv.com) दुनिया में दो तरह के लोग पाए जाते हैं. एक अमीर दूसरा गरीब. अमीर लोगों के पास सभी सुविधाएं मौजूद होती है तो वहीं गरीब अपनी जरूरत पूरा करने में उम्र गुजार देता है. जिस शौक को पूरा करने के लिए अमीर महंगे कपड़े खरीदता है. उसे बांग्लादेश के गरीब कारीगरों द्वारा तैयार किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जो कपड़ा आप 1,000 रुपये में तैयार करते हैं. उसे वहां मात्र 100 रुपये में तैयार किया जाता है. दुनिया के बड़े-बड़े ब्रांड भी वहीं से अपना कपड़ा तैयार कराते हैं. वहां 4,000 से अधिक रेडीमेड कपड़ा कारखाने हैं. जो दुनिया का सबसे बड़ा कपड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब है, जहां 40 लाख से अधिक श्रमिक और कारीगर रहते हैं.

ये ब्रांड्स वहां तैयार कराते हैं कपड़े

टॉमी हिलफिगर, कैप, केल्विन क्लेन, एचएंडएम, जियोर्जियो अरमानी, राल्फ़ लॉरेन, ह्यूगो बॉस, ज़ारा, मैंगो, एच एंड एम औरआउटलेट्स बीडी जैसे ब्रांड बांग्लादेश में अपने कपड़े तैयार कराते हैं, क्योंकि वहां कपड़ों की कीमतें कम हैं. बांग्लादेश में कपड़े बनाने वाली फ़ैक्ट्रियों में काम करने वाले श्रमिकों को स्थानीय जीवनयापन मजदूरी से भी कम भुगतान किया जाता है. बांग्लादेश में कपड़ा निर्माण में विशेषज्ञता के साथ-साथ सस्ते श्रम की भी पेशकश की जाती है.

हर दिन ढाका, चटगांव और पड़ोसी क्षेत्रों में फैले बांग्लादेश में 5,500 से अधिक कारखानों में 1.25 लाख से अधिक टी-शर्ट का उत्पादन किया जाता है. बांग्लादेश जो कभी बाढ़ और तूफानों से परेशान रहता था. आज दुनिया के रेडीमेड कपड़ों के दूसरे सबसे बड़े निर्यातक में बदल गया है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए टी-शर्ट, स्वेटर, पतलून और शर्ट जैसी वस्तुएं तैयार करता है. जेरेमी सीब्रुक की किताब ‘द सॉन्ग ऑफ शर्ट’ में विस्तार से बताया गया है कि कैसे प्राकृतिक चुनौतियों से जूझ रहा यह छोटा सा देश, इस उद्योग में सबसे बड़े निर्यातक के रूप में चीन के बाद, वैश्विक फैशन ब्रांडों के लिए एक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरा है.