स्वास्थ्स मंत्री: अब टीके उपलब्ध हो गए हैं तो लोगों को लगता है कि मास्क नहीं पहनना पड़गा

Health /Sanitation National

(www.arya-tv.com) कोरोनो वायरस के मामलों में आए हालिया उछाल के बारे में बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को लोगों से कहा कि वह वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को कमजोर न पड़ने दें और अपने गार्ड को मजबूत रखें ताकि स्थिति खतरनाक न हो जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा, “अब टीके उपलब्ध हो गए हैं तो लोगों को लगता है कि उन्हें मास्क नहीं पहनना चाहिए। ज्यादातर लोग अपनी गर्दन के चारों ओर मास्क लटकाते हैं, कुछ इसे अपनी जेब में रखते हैं और कुछ इसका इस्तेमाव नहीं करते हैं।”

हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड -19 के मामले पिछले कुछ समय से देश के कुछ स्थानों पर फिर से बढ़ने लगे हैं और संक्रमण के प्रति लोगों की ढीलाई इसका मूल कारण हैं। उन्होंने कहा, “अगर हम कोविड उचित व्यवहार का पालन करते हैं, तो कोरोनोवायरस देश और दुनिया से धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।”

उन्होंने कहा, “मैं देश के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे किसी भी कीमत पर कोविड के उचित व्यवहार को कमजोर न होने दें। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, मास्क पहनना और साबुन से हाथ धोना शायद कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई जीतने के सबसे बड़े साधन हैं।

हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि देश में विकसित दो टीके पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी हैं। टीकाकरण अभियान को एक जन आंदोलन में बदलना चाहिए, उन्होंने कहा कि टीके देश में 50,000 सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता समूह वैज्ञानिक मानदंडों को ध्यान में रखते हुए और कोविड -19 के व्यवहार का अध्ययन करने के बाद निर्धारित किए गए हैं।