रांची में PM मोदी ने फूंका चुनावी बिगुल- खुद को कानून बताने वाले आज जमानत मांग रहे हैं

# National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को झारखंड के रांची में चुनावी बिगुल फूंका. रांची में पीएम मोदी ने किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की. योजना की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंपा, इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय भाषा में की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि झारखंड गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाओं के लिए लॉन्चिंग पैड है. हमने यहां से आयुष्मान भारत, किसानों से जुड़ी बड़ी योजनाओं की शुरुआत की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव के वक्त मैंने आपसे कामगार-दमदार सरकार देने का वादा किया था, बीते सौ दिन में देश ने ट्रेलर देखा है अभी पूरी फिल्म बाकी है. हमारा संकल्प है जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का, इसपर काम हो रहा है और कुछ लोग चले भी गए हैं. हमारा फोकस जम्मू-कश्मीर में विकास करने पर है, आतंक को बढ़ावा देने वालों को कड़ा एक्शन करने पर है.

पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने सोचा था कि वो कानून-अदालत से ऊपर हैं वो आज जमानत की गुहार लगा रहे हैं. आप यही सरकार देखना चाहते थे ना! पीएम ने कहा कि अभी तो शुरुआत है, आगे पूरे पांच साल बाकी हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इन दोनों योजनाओं से 22 करोड़ से ज्यादा देशवासी जुड़ चुके हैं, जिसमें से 30 लाख से अधिक साथी झारखंड के ही हैं. इतना ही नहीं इन दोनों योजनाओं के माध्यम से साढ़े 3 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का क्लेम लोगों को दिया जा चुका है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लेकर आए, यहीं झारखंड से उसकी शुरुआत की. इसके तहत अब तक करीब 44 लाख गरीब मरीज़ों को इलाज का लाभ मिल चुका है, जिसमें से करीब 3 लाख झारखंड से हैं.
आज झारखंड की पहचान में एक और बात जोड़ने का मुझे सौभाग्य मिला है.
आपके झारखंड की नई पहचान बनने जा रही है कि ये वो राज्य है जो गरीब और आदिवासियों के हितों की बड़ी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड है।: PM

पीएम मोदी बोले कि हमारी सरकार ने कामगारों, व्यापारियों, किसानों को पेंशन की योजना दी, जो देश को बनाता है उनका सम्मान हमारी सरकार कर रही है. आज यहां से नए जलमार्ग की शुरुआत हुई है, जिससे झारखंड सीधे दुनिया से जुड़ पाएगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार का संसद सत्र आजाद हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा काम करने वाले सत्रों में से एक रहा. कई अहम बिल भी पास हुए, जिनसे इतिहास रचा गया.

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां अपने संबोधन में आर्टिकल 370, तीन तलाक बिल जैसे फैसलों के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया और उन्हें बधाई दी. बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ-साथ इस साल झारखंड में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं

यहां देखें पूरा कार्यक्रम:
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर किसानों को दिए जाएंगे. इस योजना की शुरुआत करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के नए विधानसभा भवन का उद्घाटन भी किया. बिहार से अलग राज्य बनने के करीब 19 साल बाद झारखंड को आज अपना नया विधानसभा भवन मिला है.

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का उद्धाटन किया. इसके शुरू होने के बाद जलमार्ग से लोग सस्ती दरों पर माल की ढुलाई कर सकेंगे. ये ढुलाई बांग्लादेश, म्यांमार समेत कुछ दूसरे देशों को भी हो सकेगी.

आदिवासियों को साधने के लिए पीएम मोदी ने गुरुवार को 462 एकलव्य मॉडल स्कूल की ऑनलाइन आधारशिला रखी. इनमें से 69 स्कूल झारखंड में खोले जाएंगे. एकलव्य मॉडल स्कूल की स्थापना उन प्रखंडों में होगी, जहां अनुसूचित जनजाति की आबादी 50 फीसदी से ज्यादा हो या उनकी जनसंख्या 20 हजार से अधिक हो. इसकी स्थापना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करेगी.

बता दें कि झारखंड में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 65 से अधिक सीटें जीतने का टारगेट रखा है. जबकि बीजेपी 2014 के विधानसभा चुनाव में 37 सीटें ही जीती थी. बीजेपी के सहयोगी आजसू को 5 सीटें मिली थीं. बीजेपी को 2014 के चुनाव में 31.3 प्रतिशत वोट मिले थे. बीजेपी इस बार के चुनाव में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाना चाहती है. इसे 50 प्रतिशत तक ले जाने की योजना है.