रदीप सिंह पुरी आज 14वें शहरी गतिशीलता सम्मेलन 2021 का करेंगे उद्घाटन

# ## National

(www.arya-tv.com) आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा 29 अक्टूबर 2021 को शहरी गतिशीलता भारत (यूएमआई) सम्मेलन के 14 वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। एक दिवसीय सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंस / वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी उद्घाटन और समापन सत्र को सम्बोधित करेंगे। इस वर्ष के सम्मेलन का मुख्य विषय सभी के लिए गतिशीलता है जो समान पहुंच उपलब्ध कराने और समावेशी शहरी परिवहन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

यह दृष्टिकोण समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से विकलांगों, बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान देने के साथ सस्ती, स्वच्छ, सुरक्षित, सूचनाप्रद, कुशल और सुलभ परिवहन प्रणालियों के प्रावधान से संबंधित है। इसलिए, इस कार्यक्रम का प्रसंग एक महत्वपूर्ण विषय है जिस पर समावेशी शहरी परिवहन को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है।

उद्घाटन सत्र का शुभारम्भ भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा के स्वागत भाषण से होगी। इसके बाद जर्मन संघीय आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय (बीएमजेड) के महानिदेशक, प्रोफ़ेसर डॉ. क्लाउडिया वार्निंग द्वारा एक संक्षिप्त संबोधन होगा