बारिश का कहर: बारिश 11 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाले गए सभी 700 यात्री

# ## National
महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश की वजह से मुंबई से 100 किलोमीटर दूर बदलापुर के पास महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन पानी में फंसी हुई है। इस ट्रेन में 700 लोग मौजूद हैं। बड़े पैमाने पर बचाव कार्य किया जा रहा है। बचाव दल में एनडीआरएफ के अलावा अब भारतीय नौसेना भी शामिल हो गई है। अभी तक 117 महिला और बच्चों समेत 600 लोगों को ट्रेन से निकालकर दूसरे स्थान पर भेज दिया गया है।

11 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। अभी तक 600 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। बचाए गए यात्रियों यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है जहां से उन्हें बदलापुर भेजा जाएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि सात नौसेना दल, भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर और दो सैन्य यूनिट को स्थानीय प्रशासन के साथ बचाव दल में तैनात किया गया है। दो और सैन्य यूनिट रास्ते में हैं। स्थिति नियंत्रण में है।

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वो व्यक्तिगत रूप से महालक्ष्मी एक्सप्रेस में बचाव अभियान की निगरानी करें। एनडीआरएफ की चार टीमें मौके पर पहुंचकर आठ नावों की मदद से यात्रियों को निकाल रही हैं।

नौसेना के आठ बाढ़ बचाव दल जिसमें तीन गोताखोर दल शामिल हैं, नौकाओं और लाइफ जैकेट जैसी बचाव सामग्री के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। बचाव राहत में गोताखोरों के साथ एक सीकिंग हेलीकाप्टर भी भेजा गया है। रेलवे की तरफ से ट्रेन में फंसे हुए यात्रियों को बिस्किट और पीने का पानी बांटा जा रहा है।

रेलवे सुरक्षा बल और शहर की पुलिस उस स्थान पर पहुंच गई है जहां ट्रेन पानी में फंसी है। सूचना और जनसंपर्क के महानिदेशक बृजेश सिंह ने कहा कि बचाव के लिए तीन नौकाएं घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। मध्य रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह ट्रेन में ही रहें।

ठाणे में फंसे 115 लोग

महाराष्ट्र में तेज बारिश की वजह से ठाणे में 155 लोग फंसे हुए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने एनडीआरएफ, वायु कमान, वायुसेना, नौसेना और सेना को ठाणे में कम्बा पेट्रोल पंप और रिवरविंग रिजॉर्ट में फंसे 115 से अधिक लोगों को बचाने के लिए बचाव अभियान चलाने का अनुरोध किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आज और कल रायगढ़, ठाणे, पालघर और महाराष्ट्र के रत्नागिरी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश का अनुमान है।