बाढ़ प्रभावित 5 जिलों के दौरे पर सीएम योगी:वितरण करेंगे सामग्री

UP

(www.arya-tv.com) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी दो दिवसीय दौरे पर 5 जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज की हवाई सर्वेक्षण के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ राहत सामग्री केंद्रों का निरीक्षण करेंगे इसके अलावा बाढ़ प्रभावित परिवारों को राशन वितरण भी करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले गोंडा जिले मैं दोपहर 2:00 बजे पहुंचेंगे।

गोंडा, बहराइच, बलरामपुर पहले दिन दौरा
सीएम योगी आदित्यनाथ का पहला शुक्रवार को सबसे पहले कौन जिले का दौरा करेंगे। इस दौरान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण व स्थलीय निरीक्षण भी सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। योगी के द्वारा बहराइच, बलरामपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भी दौरा किया जाएगा। इसके अलावा राहत बचाव कार्य के लिए लगाई गई टीमों के कार्यों और राशन वितरण की व्यवस्था को भी जांचेंगे।

महाराजगंज, सिद्धार्थनगर जिले का निरीक्षण सीएम योगी 4 सितंबर शनिवार को हवाई सर्वेक्षण करेंगे। सीएम योगी बड़हलगंज, गोला, सहजनवां, कैंपियरगंज, पीपीगंज समेत सदर तहसील समेत जिले में बाढ़ का हेलिकाप्टर से जाएजा लेंगे। उसके बाद समीक्षा बैठक कर जिले के अधिकारियों के साथ बाढ़ राहत कार्यों पर जानकारी लेंगे। सीएम के दौरे के लेकर जिला प्रशासन, आपदा, राजस्व एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर मुख्यमंत्री शनिवार की शाम गोरखनाथ मंदिर में ही बाढ़ राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री के हवाई सर्वेक्षण के लिए लोक निर्माण विभाग से जिले के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का एरियल रूट बना कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मंदिर में ही रात्रि विश्राम के बाद अगले ‌दिन रविवार को जनता दर्शन कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री बीआरडी मेडिकल कालेज के निरीक्षण पर जा सकते हैं। हालांकि उनके आगमन को लेकर अभी प्रोटोकाल जारी नहीं हुआ है लेकिन प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं।

प्रदेश की 5 नदियों का जलस्तर बढ़ा, 5156 नाव तैनात किया गया
सूचित राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने बताया कि ‘राप्ती, रोहिणी, क्वानो, घाघरा और शारदा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। हमने किसी भी तरह की जान-माल की क्षति को रोकने के लिए युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाई है। सरकार द्वारा अब तक 95,315 से अधिक सूखे राशन किट वितरित किए गए हैं, जबकि पिछले 24 घंटों में 5397 लोगों को सूखा राशन किट वितरित किया गया है। राज्य सरकार अब तक प्रभावित लोगों को 4,05,904 लंच पैकेट बांट चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 20,804 लंच पैकेट बांटे जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 963 नावों को तैनात किया है और लगातार हो रही बारिश के बीच अब तक कुल 5165 नावों को तैनात किया गया है। प्रभावित गांवों में बाढ़ के प्रभाव को कम करने के लिए राज्य सरकार ने एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन की टीमों को सक्रिय मोड में चौबीसों घंटे काम करने का निर्देश दिया। बाढ़/अधिक बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देरी नहीं होनी चाहिए. राज्य के 42 जिलों में बाढ़ से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), एसडीआरएफ और पीएसी सहित 66 से अधिक टीमों को तैनात किया गया है।