बड़ा खुलासा: जेल में कैदी चला रहे हैं मोबइल और छलका रहे हैं जाम

# National

राजधानी शिमला में एक वीडियो पहुंचा, जिसमें सूबे की एक जेल की बैरक में कैदी मोबाइल पर बात करते हुए जाम छलका रहे हैं। वीडियो में वे काले रंग की गोलियां दिखा रहे हैं, जिसे चरस बताया जा रहा है।

यह सब कौन लाता और कितना पैसा लेते हैं, इसका भी जिक्र है। सूत्र बता रहे हैं कि यह वीडियो पुराना है, जिसके बाद जेल प्रशासन ने कैदियों को दूसरी जेलों में शिफ्ट कर दिया है। उधर, जेल के उच्चाधिकारी ऐसे किसी तरह के वीडियो की जानकारी होने से इंकार कर रहे हैं।

वीडियो की एक क्लिप में कैदी जेल के अंदर शराब पी रहे हैं और वीडियो रिकार्डिंग भी कर रहे हैं। कैदी मोबाइल से बाहर बात कर पैसा कब और कैसे किसको देना है, उसका नाम भी ले रहे हैं।

वीडियो में कैदी बेखौफ जेल के दो उच्च अधिकारियों का बार-बार नाम ले रहे हैं। उन्हें मोबाइल पर पैसा देने की बात कर रहे हैं। जेल के अंदर कैदियों के पास मोबाइल और नशा होने, उसे सप्लाई करने के वीडियो में सत्यता पाई जाती है तो जेल प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सीधा प्रश्नचिह्न लगेगा।

पांच वीडियो क्लिप में दो पंजाबी, एक नेपाली और एक अन्य कैदी का चेहरा साफ नजर आ रहा है। यह बोले रहे हैं कि वे जेल में बंद है और किसे पैसा देना है।एक कैदी शराब खत्म होने पर 500 का नोट निकालता है और किसी से कहता है कि उसे पैसे दे दो, वह शराब की बोतल ले आएगा।

वीडियो के कुछ अंश
एक वीडियो बैरक में कोई और बना रहा है जो कहता हुआ सुनाई दे रहा है ..देखो आ रही है, साफ बनाओ, फिर दिखाओ। इसी बीच एक नेपाली गद्दे के नीचे से काले रंग की बहुत सारी बड़ी गोलियां जो चरस सी दिख रही हैं, दोनों हाथों में लेता है और एक कैदी उसका वीडियो शूट करता है।

इसी दौरान एक कैदी कान में मोबाइल लगाकर कहता हुआ सुनाई दे रहा है। वह दूसरे कैदी के हाथ में ली गई काले रंग की गोलियों की तरफ इशारा करते कह रहा है 300 ग्राम सामान तो पहुंच गया है और अब एक काम कर दो रॉयल स्टैग (शराब) की बोतलें भी भेज दे और सुन उसको 20 हजार दे दे।

वह मुलाकात नहीं करवाने दे रहा। यह सामान पहुंचा दे बाकी कोई दिक्कत नहीं। अलविदा कहकर वह मोबाइल रख देता है। इसके पीछे कैदियों की क्या मंशा है यह तो जांच में साफ होगा। हालांकि जिस जेल का वीडियो होने का दावा है, वहां इस तरह की कोई घटना से जेल प्रबंधन इंकार कर रहा है।

उसको 20 हजार दे दे। उसके बैंक खाते में मत डालना, जेल में ही उसका खास बंदा है। उसके पास जाकर कैश दे दो, वह खुद उसे पहुंचा देगा। जब उसको पैसा मिलेगा तभी वह जेल के अंदर शराब आने देगा और मोबाइल चलाने देगा। आजकल वह बहुत परेशान कर रहा है, उसे जल्दी पैसा दे दो।

जेल में कैदियों के बात करने और शराब पीने का मामला अभी उनके ध्यान में नहीं है। वीडियो की जांच के बाद ही कुछ कह सकते हैं। -सोमेश गोयल, डीजी जेल