पंचायत चुनाव का नामांकन आज से शुरु, आठ बजे से शाम पांच तक होगें नामांकन

Kanpur Zone UP

कानपुर(www.arya-tv.com) कानपुर में आज यानी मंगलवार से ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन शुरू हो रहे हैं। इसमें जिला पंचायत सदस्य का नामांकन जिला मुख्यालय और शेष पदों के लिए ब्लाक मुख्यालयों पर नामांकन होगा।

नामांकन को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला मुख्यालय से लेकर ब्लाक तक बैरीकेडिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। साथ ही पुलिस बल भी तैनात किया गया है। नामांकन सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्वा दुबे ने सभी आरओ व एआरओ को नामांकन की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। वीडियो क्लिप को सुरक्षित रखने के लिए कहा है।

जिले में 26 अप्रैल को मतदान होना है। मतदान से पहले नामांकन के लिए आयोग ने 13 और 15 अप्रैल की तारीख तय की है। जिले की 834 ग्राम प्रधान, 10554 ग्राम पंचायत सदस्य, 1135 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 46 जिला पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव होगा।

अब तक 22645 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। यानी 13 और 15 अप्रैल को इतनी संख्या के लोग नामांकन कराने की तैयारी में हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन जिला मुख्यालय के कलक्ट्रेट भवन स्थित तीन न्यायालयों में होंगे। जबकि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के नामांकन का कार्य विकास खंड मुख्यालयों पर संपन्न कराया जाएगा। नामांकन सकुशल संपन्न कराने के लिए बैरीकेडिंग आदि का कार्य पूरा कर लिया गया है।

विकास खंडों में नामांकन के लिए न्याय पंचायतवार काउंटर बनाए गए हैं। वहीं, जिला पंचायत के नामांकन में जिला मुख्यालय के कलक्ट्रेट की ओर आने वाले सभी मार्गों पर 200 मीटर की दूरी से ही बैरीकेडिंग कराई गई है। इस बैरीकेडिंग के आगे सिर्फ नामांकन दाखिल करने आने वाले लोग और उनके प्रस्तावकों को आने दिया जाएगा।

फतेहपुर। पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन कार्य शुरू हो रहा है। नामांकन का कार्य सिर्फ दो दिन होने के कारण काफी गहमागहमी रहने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप नामांकन करने जा रहे हैं, तो जरूरी अभिलेखों को साथ लेकर जाएं। अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री का कार्य कई दिनों से जारी है, अब मंगलवार से दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जो शुक्रवार को संपन्न होगी।

जिला पंचायत सदस्य के किस वार्ड का कहां होगा नामांकन

– वार्ड नंबर 01-15 तक– सदर एसडीएम न्यायालय– रामेश्वर त्रिपाठी
– वार्ड नंबर 16-32 तक– एडीएम कोर्ट– आरडी प्रजापति
– वार्ड नंबर 33-46 तक– एडीएम न्यायिक कोर्ट– बबलू कुमार
नामांकन स्थल से 200 मीटर दूरी पर भीड़ को रोकने के इंतजाम किए गए हैं। ब्लाक मुख्यालय के नामांकन स्थल से 200 मीटर की दूरी पर प्रमुख मार्गों में पुलिस तैनात रहेगी। कलक्ट्रेट परिसर के प्रमुख मार्गों पर बैरीकेडिंग कर दी गई है।

कोविड-19 को ध्यान मेें रखते हुए नामांकन स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग, पल्स और सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। अगर प्रत्याशी जांच में कोविड पॉजिटिव निकलता है, तो उसके स्थान पर प्रस्तावक नामांकन करा सकते हैं। जिला पंचायत सदस्य, प्रधान पद, ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी के नामांकन 13 और 15 को किया जाएगा। 16, 17 अप्रैल को पर्चों की जांच होगी। 18 अप्रैल को नाम वापसी और चुनाव चिन्ह दिए जाएंगे।