घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये योगासन

Health /Sanitation

घुटनों के दर्द से परेशानी होने पर अगर नियमित रूप से कुछ पैरों की एक्सरसाइज और योगासन का अभ्यास किया जाए तो पैरों और घुटनों के दर्द से आराम मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं तीन योगासन जो पैरों के दर्द से आराम दिलाने में मदद करते हैं।

वीरासन
इस आसन को करने से पैरों में खून का संचरण तेजी से होने लगता है जिससे घुटनों और जांघों की मांसपेशियों का कड़ापन खत्म होता है और दर्द से आराम मिलता है। सुबह के समय वीरासन को करने के फायदे ज्यादा मिलते हैं। इसके साथ ही वीरासन को करते समय खाली पेट होना जरूरी नहीं है।

वीरासन करने की विधि
समतल भूमि पर आसन बिछाकर वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं। अर्थात, घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं। अब दोनों पैरों को थोड़ा फैलाएं और हिप्स को भूमि पर टिकाकर सीध में रखें। अब दोनों हाथों को घुटनों पर सीधा तानकर रखें। कंधों को आराम की मुद्रा में रखें और तनकर बैठें। सिर को सीधा रखें और सामने की ओर देखें। इस मुद्रा में 30 सेकेंड से 1 मिनट तक बने रहें।

मालासन
मालासन को करने से एड़ियों, घुटनों और जांघों को मजबूती मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में इस आसन को केवल 60 सेकंड के तक करना चाहिए।

मक्रासन
मक्रासन करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जिससे घुटनों के दर्द से आराम मिलता है। इस आसन को करने के लिए पेट का खाली होना जरूरी नहीं है। मक्रासन को दो से पांच मिनट तक किया जा सकता है।