गुजरात से सिर्फ 110 किलोमीटर दूर तूफान, 15 KMPH की गति से आगे बढ़ रहा

Environment National

(www.arya-tv.com)अरब सागर से उठा चक्रवात ‘ताऊ ते’ गुजरात से अब सिर्फ 110 किलोमीटर दूर है। अभी यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दीव की ओर बढ़ रहा है। यही रफ्तार रही तो इसके रात 11 से 12 बजे के बीच सौराष्ट्र पहुंचने की आशंका है। यहीं सबसे ज्यादा 10 इंच बारिश होने का अनुमान है। तूफान का खतरा राजस्थान तक बना हुआ है। तूफान के दौरान हवा की गति 175 किलोमीटर प्रतिघंटे तक जा सकती है।

ताऊ ते तूफान पालघर और वापी के समानांतर करीब 150 किमी दूरी से गुजर रहा है। तूफान की चक्रीय हवाओं की गति 165 किमी प्रति घंटा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात के मुख्यमंत्रियों और दमन-दीव के LG से बात कर हालात की जानकारी ली है।

तट से टकराने के बाद कमजोर होगा तूफान
तूफान के गुजरने पर सबसे ज्यादा बारिश रत्नागिरी (400 मिमी) और गोवा में (300 मिमी) दर्ज हुई है। तटीय इलाकों में 60-70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रहीं हैं। तट से टकराने के बाद तूफान कमजोर होता जाएगा। गुजरात में इसके असर से मंगलवार को भी दिनभर भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान पहुंचते पहुंचते तूफान कमजोर होते-होते डीप डिप्रेशन में बदलेगा। 18 मई की दोपहर तक कम दबाव के क्षेत्र में बदलते हुए हिमालय की ओर बढ़ जाएगा।

गुजरात में 23 साल बाद इतना भयानक तूफान
गुजरात में 23 साल बाद इतना भयानक तूफान आ रहा है। इससे पहले 9 जून 1998 में कच्छ जिले के कांडला में इतना भयानक तूफान आया था। इसमें 1173 लोगों की मौत हुई थी और 1774 लोग लापता हो गए थे। गुजरात के तटीय जिलों के 655 गांवों से करीब 1.5 लाख लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। पश्चिमी तट से हजारों मकान खाली कराए गए हैं।

NDRF की 100 से ज्यादा टीमें तैनात
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जनरल (DG) मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया है कि राज्य के 17 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। 7 राज्यों में NDRF की 100 से ज्यादा टीमें तैनात हैं। गुजरात में सबसे ज्यादा 50 टीमें लगाई गई हैं।  यहां मुंबई समेत कई शहरों में अलर्ट है।

अपडेट्स

  • तेज हवा और बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए राजकोट एयरपोर्ट सोमवार शाम 4 बजे से 19 मई की रात 11.15 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।
  • इंडियन कोस्ट गार्ड के जहाज समर्थ ने गोवा तट पर तूफान में फंसी नाव से 15 लोगों को बचाया है। ये सभी मछली पकड़ने निकले थे।
  • सूरत जिले में 1,899 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया।
  • गोवा के CM प्रमोद सावंत ने गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर बात की।
  • गुजरात के जूनागढ़ में सैकड़ों लोगों को सरकारी शेल्टर होम्स में शिफ्ट किया।
  • अमरेली जिले के जाफराबाद इलाके के लोगों से कैबिनेट मंत्री कुंवरजी बावलिया ने घर खाली करने की अपील की।
  • गुजरात में NDRF की 41 और SDRF की 10 टीमें तैनात हैं। निचले इलाकों में 456 डी वाटरिंग पंप लगाए गए हैं।
  • कई शहरों के शहरी इलाकों से 2126 और ग्रामीण क्षेत्रों से 643 होर्डिंग हटा दिए गए।
  • महाराष्ट्र के समुद्री तट से लगे जिलों से 12,420 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।