केले के छिलको के फायदे जानकर कभी नहीं फेकेंगें आप

Health /Sanitation

केला स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। आपने अक्सर सुना होगा कि केले के साथ ही उसका छिलका भी वजन घटाने में सहायत होता है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या सही में केले के छिलके खाने से वजन घटता है….
न्यूट्रिशिनिस्ट का मानना है कि अगर आपको केले के स्वास्थ्य लाभ चाहिए तो आपको उसका छिलका भी खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको ज्यादा फाइबर मिलता है। केले के छिलके में 10 फीसदी फाइबर होता है। ऑस्ट्रेलिया के पोषण विशेषज्ञ सूसी ब्यूरेल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है। उनका कहना है कि केले के छिलके खाने से आपको 20 फीसदी ज्यादा विटामिन बी6 और विटामिन सी मिलता है।
अगर आप केले का छिलका खाते हैं तो आपको पोटैशियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा मिलती है। सूसी कहती हैं कि आप केले के छिलके को ऐसे ही खाने की जगह उसे कूक करके खाएं तो यह मुलायम हो जाएगा।
सूसी कहती हैं कि हरे केले के छिलके में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। हरे केले के छिलके में अमीनो एसि़ड और स्टार्च ज्यादा होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
वहीं, पीले केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर प्रभाव होता है। हालांकि केले के छिलके को उबालकर खाने से पहले आपको कई बातों का ख्याल रखना होता है। केले के छिलके खाने से वजन घटने की बात को लेकर सूसी कहती हैं कि इस बात के पुख्ता सबूत नहीं हैं। वैज्ञानिक निष्कर्षों में यह बात साबित नहीं हुई है।
दरअसल यह तो सभी जानते हैं कि केला एक ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन पाया जाता है। केला आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी फल है।