एक हजार रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई मुफ्त वाई-फाई सुविधा

एक हजार रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई मुफ्त वाई-फाई सुविधा

Business

भारतीय रेलवे ने महज 15 दिनों में एक हजार नए स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा को शुरू कर दिया है। इस तरह से देश के कुल तीन हजार स्टेशनों पर यह सुविधा मिलने लगी है।
रेलवे ने सोमवार को राजस्थान के एलेनाबाद स्टेशन पर इस सेवा को सोमवार से शुरू किया। यह स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर डिवीजन में पड़ता है। इस स्टेशन से हरियाणा से राजस्थान में प्रवेश होता है। इसी तीन अगस्त को राजस्थान का राणा प्रताप नगर 20 हजारवां स्टेशन बना था, जहां पर यह सेवा शुरू की गई थी।
छह हजार स्टेशन का लक्ष्य
रेलवे ने अपनी सहयोगी इकाई रेलटेल कॉर्पोरेशन को छह हजार स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू करने का लक्ष्य दे रखा है। जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल स्टेशन से इसे शुरू किया गया था और 16 महीने में 1600 स्टेशनों पर इसको शुरू कर दिया गया था। पहले गूगल और अब टाटा ट्रस्ट के साथ बाकी के बचे स्टेशनों पर इस सुविधा को शुरू करने की तैयारी में है।

रेलटेल के सीएमडी पुनित चावला ने कहा हम अगले कुछ महीनों में बाकि बचे स्टेशनों को भी इस दायरे में ले आएंगे। किसी भी यात्री को इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई मोड को ऑन करना होता है। इसके बाद उसको रेलवायर वाई-फाई नेटवर्क को चुनना होता है। फिर उससे मोबाइल नंबर देना होता है, जिस पर ओटीपी भेजा जाता है। ओटीपी सबमिट करने के बाद व्यक्ति इस सेवा का प्रयोग कर सकता है।