अब ATM से 10,000 से ज्यादा पैसे निकालने पर डालना होगा OTP

## Business

एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए अब इस बैंक ने पिन के अलावा वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) की सुविधा की शुरुआत की है।

अगर आप एक दिन में एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की निकासी करना चाहते हैं तो आपको पिन के अतिरिक्त ओटीपी भी डालना होगा। सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP सुविधा की शुरुआत की है।
ऐसा माना जा रहा है कि अन्य बैंक भी जल्द ही केनरा बैंक के इस फैसले को अपनाएंगे और एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने पर ओटीपी अनिवार्य करेंगे। इस संदर्भ में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि, आरबीआई के निर्देश का सभी बैंकों को पालन करना होगा। आरबीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि एटीएम फ्रॉड रोकना होगा।

दिल्ली SLBC ने भी दिए थे सुझाव
इससे पहले एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमिटी (SLBC) ने कुछ उपाय सुझाए थे। कमिटी ने दो एटीएम ट्रांजैक्शन के बीच में छह से 12 घंटे का समय रखने का सुझाव दिया था। इसके अलावा एटीएम के लिए सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम का भी सुझाव दिया गया था। सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम ओबीसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पीएनबी, आईडीबीआई बैंक और केनरा बैंक में पहले से ही लागू है।

बढ़ रहे हैं एटीएम फ्रॉड के मामले
एटीएम फ्रॉड की बात करें, तो साल 2018-19 के दौरान दिल्ली में 179 एटीएम फ्रॉड के केस दर्ज किए गए थे। वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र से करीब 233 एटीएम धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। साल 2018-19 में देशभर में 980 एटीएम फ्रॉड के मामले सामने आए। इससे पिछले साल यह आंकड़ा 911 था।