अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजी गई ब्रांडेड शराब, वजह है बेहद दिलचस्प

# Education

विज्ञान के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर एक दर्जन से अधिक ब्रांडेड फ्रांसीसी शराब भेजी गई। ये अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नहीं थी। रेड Bordeaux वाइन पृथ्वी पर लौटने से पहले एक साल तक वहां रहेगा। इसके चलते शोधकर्ता अध्ययन करेंगे कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर भारहीनता और अंतरिक्ष विकिरण कैसे प्रभावित करते हैं। लक्ष्य खाद्य उद्योग के लिए नए स्वाद और गुणों को विकसित करना है।

बोतलों ने नॉर्थ्रोप ग्रुम्मन कैप्सूल से उड़ान भरी, जो शनिवार को वर्जीनिया से लॉन्च हुई और सोमवार को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंची। प्रत्येक बोतल को टूटने से बचाने के लिए धातु के कनस्तर में पैक किया गया। Bordeaux यूनिवर्सिटीज, फ्रांस, बवेरिया, जर्मनी अंतरिक्ष कार्गो अनलिमिटेड लक्ज़मबर्ग स्टार्टअप में हिस्सा ले रहे हैं।

शराब बनाने में खमीर और बैक्टरिया दोनों का प्रयोग करने वाले रासायनिक प्रक्रिया शामिल है, जो अंतरिक्ष अध्ययन के लिए शराब को आदर्श बनाती है। ये कंपनी के वीडियो में प्रयोग के वैज्ञानिक निदेशक, यूनिवर्सिटी ऑफ एर्लेन-नूरेमबर्ग के माइकल लिबर्ट ने कहा। अंतरिक्ष में रहने वाली शराब की तुलना पृथ्वी पर स्थित बोर्डो वाइन से की जाएगी। कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार जो लोग अनुसंधान के लिए भुगतान करने में मदद करेंगे, उनके पास क्या बचेगा।

अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा योजनाबद्ध तरीके से 6 अंतरिक्ष अभियानों में से यह पहला है जो कृषि के भविष्य को देखते हुए हमारी बदलती हुई दुनिया को छू रहा है। स्पेस कार्गो अनलिमिटेड के मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक निकोलस गौम ने एक बयान में कहा, “यह जीवन भर का रोमांच है।” नासा इस तरह के और अधिक व्यापार के अवसरों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन खोल रहा है।