रामस्वरूप मेमोरियल यूनीवर्सिटी के छात्र छात्राओं ने विधानसभा की कार्यवाही देखी

Lucknow

(www.arya-tv.com)लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के एक 25 सदस्यीय दल ने शनिवार को पूरे विधानसभा परिसर का भ्रमण किया। इस दौरान विधानसभा की कार्यवाही देखी तथा अध्यक्ष श्री सतीश महाना से भी मुलाकात की। इस दौरान छात्र छात्राओं ने विधानसभा अध्यक्ष से कई सवाल किए। विधानसभा अध्यक्षसतीश महाना ने विधानसभा की कार्यवाही तथा इससे जुड़ी अन्य तकनीकी पहलुओं से उन्हे अवगत कराया।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन से जुडे छात्र – छात्राओं से कहा कि भावी पीढ़ी पत्रकारिता के क्षेत्र में उतरने से पहले इस बात का पूरा ख्याल रखें कि राष्ट्रहित में और सकारात्मक सोच के साथ उन्हे इस क्षेत्र में उतरना है। महाना ने कहा कि पत्रकारिता का काम सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाना और जनता की आवाज को सरकार तक पहुंचाना होता है। वह एक सेतु का काम करती है। इसलिए भावी पीढ़ी राष्ट्रहित में अपनी सार्थक भूमिका निभाने को तैयार रहेे।उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चार स्तंभों में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए पत्रकारिता के मानकों का पूरा ख्याल रखना चाहिए। राष्ट्र को उच्चतम शिखर तक ले जाने में मीडिया अपनी बड़ी भूमिका निभा सकता है। यह एक जिम्मेदार स्तंभ है पर कई बार वो अपने रास्ते से भटकता दिखाई देता है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं के प्रति अपनी पूर्व धारणा नही बनानी चाहिए।उन्होंने छात्र छात्राओं से यह भी कहा कि आप लोग लाइब्रेरी में जाकर खूब अध्ययन करें तथा सकारात्मक सोच रखकर ही इस क्षेत्र में उतरे क्योकि नकारात्मक सोच से न तो स्वयं का विकास होता है और न ही समाज का।

इस मौके पर पत्रकारिता के छात्र छात्राओं ने विधानसभा अध्यक्ष से खूब सवाल किए। साथ ही विधानसभा कार्यवाही की तकरीकी बारीकियों को भी जानने का प्रयास किया। इसके बाद डिजिटल वीथिका, लाइबे्ररी, मुख्य गैलरी आदि को देखा तथा वहां फोटो भी खिंचवाई। त्रिपुरेश त्रिपाठी के नेतृत्व में आए इस दल में अक्षत मिश्र, आंचल प्रजापति, अंशुल मेहरोत्रा, एश्वर्य चतुर्वेदी, रिचा यादव आदि शामिल थें। इस मौके पर प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे भी उपस्थिति थें। इसी तरह आज श्री रामस्वरूप मेमोरियल यूनीवर्सिटी के छात्र छात्राओं के 30 सदस्यीय दल ने विधानसभा की कार्यवाही देखी तथा विधानभवन का भ्रमण किया तथा इसकी सुंदरता देखकर विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया। यह भी कहा कि हमें अपनी विधानसभा को देखकर बेहद गर्व का अनुभव हो रहा है। इस दल का नेतृत्व डीन डॉ. विजया शेट्टी तथा असिस्टेंट प्रोफेसर प्रदीप कुमार सिंह ने किया।

Leave a Reply