रिकरिंग डिपॉजिट के जरिए आप भी आसानी से जोड़ सकते हैं किसी भी छोटे या बड़े काम के लिए जरूरी फंड

Business

(www.arya-tv.com)आज कल लोग सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी की SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है रिकरिंग अकाउंट (RD) के बारे में पता है, जिसे सबसे पुरानी SIP भी माना जा सकता है। RD में निवेश के जरिए आप छोटे या बडे़ फाइनेंशियल गोल (वित्तीय लक्ष्य) को आसानी से पा सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ (SBI) इस पर अधिकतम 5.40% ब्याज दे रहा है। हम आपको RD के बारे में बता रहे हैं।

क्या है RD?रिकरिंग डिपॉजिट या RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और इसके मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी।

कितना रहता है मेच्योरिटी पीरियड?इसका मेच्योरिटी पीरियड आमतौर पर 6 महीने से 10 साल के बीच रहता है। हालांकि देश के सबसे बडे़ बैंक SBI में आपको मिनिमम 1 साल के लिए निवेश करना होगा।

कितने रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

?इस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है।

कहां खुलवा सकते हैं RD अकाउंट

?RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता किसी भी बैंक में खुलवा सकता है। सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों में ये अकाउंट खोल सकते हैं।

इसके जरिए आप पूरे कर सकते हैं छोटे या बडे़ फाइनेंशियल गोल

मान लीजिए आप नया फोन लेने का सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पैसा नहीं जुड़ पा रहे हैं तो आप RD के जरिए हर महीने कुछ पैसे जमा करके आसानी से इसके लिए पैसे जुटा सकते हैं। ऐसे ही अपनी छोटी और बड़ी जरूरतों के हिसाब से आप पैसे जमा कर सकते हैं।

3 साल की RD पर कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज

बैंक ब्याज दर (% में)
SBI 5.30
ICICI 5.15
HDFC 5.15
पंजाब नेशनल बैंक 5.30
एक्सिस 5.40

5 साल की RD पर कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज

बैंक ब्याज दर (% में)
SBI 5.40
ICICI 5.35
HDFC 5.30
पंजाब नेशनल बैंक 5.30
एक्सिस 5.50