आर्यकुल पत्रकारिता विभाग में रेडियो दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ

Lucknow

(www.arya-tv.com)बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेजेस में विश्व रेडियो दिवस मनाया गया। हर साल 13 फरवरी को दुनियाभर में विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) के रूप में मनाया जाता है। संचार माध्यम के तौर पर रेडियो हमेशा से चर्चा का विषय रहा है।एक समय था जब रेडियो सूचना का एक बड़ा माध्यम था। आपदा या आपातकालीन स्थिति में रेडियो का महत्व बढ़ जाता था। इसके अलावा मनोरंजन क्षेत्र में भी रेडियो ने अपनी अलग-अलग पहचान बनाई थी। बदलते दौर के साथ नए-नए संचार माध्यम आए और रेडियो का चलन कम होता चला गया। आज युवाओं को रेडियो की जरूरत और महत्व के बारे में बताने के लिए वर्ल्ड रेडियो दिवस मनाया जाता है।13 फरवरी ही वह तारीख थी जब 1946 में अमेरिका में पहली बार रेडियो ट्रांसमिशन से संदेश भेजा गया था और संयुक्त राष्ट्र रेडियो की शुरुआत हुई थी। इसलिए संयुक्त राष्ट्र रेडियो की वर्षगांठ के दिन वर्ल्ड रेडियो डे मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के लिए कॉलेज के प्रबंध निदेशक डॉ. सशक्त सिंह ने कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की।इस अवसर पर कॉलेज में इस वर्ष 2024 की थीम ‘रेडियो: सूचना देने, मनोरंजन करने और शिक्षित करने वाली एक सदी’ है को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह के कार्यक्रमों में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। जिसमें छात्र व छात्राओं ने अपनी बेहतरीन आवाज से दर्शकों का दिल जीत लिया।

इस मौके पर कॉलेज में रेडियो के महत्व को बताने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम मुख्य अतिथि के तौर वरिष्ठ पत्रकार नवेद शिकोह उपस्थित रहे। वरिष्ठ पत्रकार के रूप इनका प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, जॉकी, स्वतंत्र भारत, अमर उजाला, पायनियर और कई अन्य अखबारों में नाम है। नवेद शिकोह ने पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी को विश्व रेडियो दिवस की शुभकामनाएं दी और रेडियो का क्या महत्व है, इसे समझाया। उन्होंने अपनी उपस्थिति से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया तथा रेडियो प्रोग्राम की बारीकियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मीडिया एडवांस हो चुकी है लेकिन पीएम मोदी मन की बात रेडियो पर करते हैं। मन की बात मीडिया का सबसे बड़ा प्रोग्राम है। रेडियो संचार की बुनियाद है। रेडियो हर जगह उभर रहा है। संचार जगत के हर पेशे को बढ़ावा देता है। वरिष्ठ पत्रकार नवेद शिकोह ने बताया कि पत्रकारिता के कोर्स में रेडियो के माध्यम से रोजगार के बेहतरीन अवसर उपलब्ध है। साथ ही हमारे जीवन में रेडियो का महत्व कभी खत्म नहीं हो सकता है। कार्यक्रम में पत्रकारिता के विद्यार्थियों में शिल्पी तिवारी, कोमल मिश्रा, अंबुज उपाध्याय, समीक्षा सिंह, प्रियांशी पांडे, श्रद्धा त्रिपाठी, विनय, कामता नाथ तिमारी, अनुराग राय, आयुषी चौबे, जानसी गुप्ता, शिवानी बाजपेयी ने भाग लिया।

इस मौके पर कार्यक्रम में कालेज के प्रबंध निदेशक डॉ.सशक्त सिंह, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, प्रबंधन—पत्रकारिता व शिक्षा विभाग की डिप्टी डायरेक्टर डॉ.अंकिता अग्रवाल,पत्रकारिता विभाग के एचओडी डॉ.अजय शुक्ला, सहायक प्रोफेसर डॉ. रेखा सिंह, डॉ.अनिल त्रिपाठी,विनिता दीक्षित, देवेंद्र सिंह,माधुरी शुक्ला, अनामिका ओझा, जय किसन के साथ अन्य शिक्षक गण, स्टाफ उपस्थित रहे।