प्रधानमंत्री ने जनपद आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये लागत से  कुल 782 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया

Lucknow

(www.arya-tv.com)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनपद आजमगढ़ में 34,700 करोड़ रुपये लागत से नागर विमानन, रेलवे, जल शक्ति, राष्ट्रीय राजमार्ग, शहरी आवासन, ग्राम्य विकास एवं राज्य क्षेत्र की कुल 782 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इसमें उ0प्र0 के 05 एयरपोर्ट आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट एवं अलीगढ़ तथा चैधरी चरण सिंह इण्टरनेशनल एयरपोर्ट, लखनऊ के नवीन टर्मिनल तथा महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय, आजमगढ़ का लोकार्पण, 05 एन0एच0 परियोजनाओ का लोकार्पण/शिलान्यास, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 59 जनपदों में 744 सड़कों का लोकार्पण, 10 रेल परियोजनाओ का लोकार्पण, 01 रेल परियोजना का शिलान्यास, 01 टेªन सेवा का शुभारम्भ, नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत 03 सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन एवं लाइट हाउस परियोजना के अन्तर्गत लखनऊ में 1040 फ्लैट का लोकार्पण सम्मिलित है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है। एक जमाना था, जब दिल्ली में कोई कार्यक्रम होता था, तो देश के अन्य राज्य उसके साथ जुड़ते थे। आज आजमगढ़ में कार्यक्रम हो रहा है और देश के अलग-अलग कोने से हजारों लोग इससे जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ के साथ-साथ पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारम्भ हो रहा है। जिस आजमगढ़ को देश के पिछड़े इलाकों में गिना जाता था, आज वही देश के लिए विकास का नया अध्याय लिख रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां एयरपोर्ट, हाइवे और रेलवे से जुड़े इनफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ पढ़ाई, पानी और पर्यावरण से जुड़े विकास कार्यों को भी नई गति मिली है। उन्होंने कहा कि आजमगढ़, आजन्मगढ़ तथा अनन्त काल तक विकास का गढ़ रहेगा, यह मोदी की गारंटी है। आज आजमगढ़ में एक नया इतिहास लिखा जा रहा है। यह क्षेत्र विगत 10 वर्षों से विकास की राजनीति देख रहा है। विगत 07 वर्षाें से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उसे और गति मिली है। यहाँ के लोगों ने माफियाराज और कट्टरपंथ के खतरों को भी देखा है। अब यहाँ की जनता कानून का राज देख रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले आजमगढ़ अपराध और माफियाओं का गढ़ बन चुका था। आज आजमगढ़ अपनी कला, शिक्षा, साहित्यकारों तथा विकास के लिए देश और दुनिया में पहचान बना रहा है। यह सब प्रधानमंत्री जी के योग्य मार्गदर्शन और नेतृत्व के कारण सम्भव हो सका है। यही कार्य पूरे देश और प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। आज हर भारतवासी इस बात को स्वीकार करता है। हम सभी को नए भारत का दर्शन हो रहा है। आज कई नई रेल परियोजनाओं तथा राष्ट्रीय राजमार्गों की सौगात भी प्रदेशवासियों को प्राप्त हो रही है।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, विधान परिषद सदस्य भूपेन्द्र सिंह चैधरी, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, मंत्री ओम प्रकाश राजभर, मंत्री दारा सिंह चैहान, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।