क्रेन बिना एनाउंस किए उठा रही नो-पार्किंग में खड़े वाहन:कई क्रेन में लाउड-स्पीकर नहीं

Lucknow

(www.arya-tv.com)प्रदेश की राजधानी में यातायात सुधार व लोगों को सुविधा देने के लिए नियम रोज बनते है, लेकिन अमल कुछ ही दिन भी नहीं होता। पिछले दिनों नो-पार्किंग में खड़े वाहनों को उठाने से पहले पांच मिनट एनाउंस होने का नियम भी ऐसे ही हवाहवाई साबित हो रहा है। यातायात विभाग व नगर निगम की अधिकतर क्रेन में एनाउंस के लिए लाउड-स्पीकर लगा ही नहीं है। वहीं कुछ कर भी रहे हैं तो समय का ध्यान नहीं दे रहे और उनकी आवाज इतनी कम है कि पास के लोगों को भी नहीं सुनाई दे रही। जो नो-पार्किंग में खड़े वाहन उठा रही हैं। इससे लोगों में आक्रोश है।

सड़क पर वाहन देखते ही उठाते, लोगों के रोकने पर करते अभद्रता
गोमतीनगर की सविता के मुताबिक क्रेन संचालक सड़क पर वाहन खड़ा देखते ही पहले उठाते है फिर कानूनी खाना पूर्ति के लिए एनाउंस करते हैं। पिछले दिनों मेरे सामने एक कार को ऐसे ही क्रेन वाले ने उठाया था। पास खड़े गार्ड ने टोका भी, लेकिन वह लोग नहीं सुने। साथ ही अभद्रता की। ऐसा नजारा गोमतीनगर में ही नहीं आपको पॉलीटेक्निक, हजरतगंज, लोहिया अस्पताल के सामने और कपूर थला में रोज देखने को मिल जाएगा।

कई क्रेन पर यातायात कर्मी भी नहीं होते मौजूद
गोमतीनगर, लोहिया अस्पताल के बाहर, महानगर और इंदिरानगर में कई बार क्रेन पर बिना यातायात कर्मी के ही वाहन उठा लिए जाते हैं। जबकि यह नियम विरुद्ध है। इसको लेकर कई बार वाहन चालक व क्रेन चालक के बीच विवाद की भी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

15 जुलाई से लागू है पांच मिनट में गाड़ी नहीं हटी तो होगा चालान
अवैध रूप से खड़े वाहनों को पांच मिनट का वक्त दिया जाएगा। यदि इस समय में उन्होंने वाहन को नहीं हटाया तो चालान किया जाएगा। साथ ही क्रेन से वाहन न हटाने पर वाहन को टो किया जायेगा ।

वाहन उठाते वक्त इन बिंदुओं को रखा जाएगा ध्यान

  • वाहन को टो करते समय वीडियोग्राफी होगी।
  • वाहन को टो करने के बाद वाहन स्वामी वाहन के विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी ।
  • वाहन सिर्फ नो-पार्किंग जोन से ही उठाया जाएगा।
  • वाहन को इस प्रकार उठाया जाएगा कि वाहन किसी प्रकार से क्षतिग्रस्त न हो ।
  • किसी भी प्रकार से वाहन टो करने के समय से लेकर वाहन अवमुक्त करने तक किसी भी वाहन चालक/स्वामी से दुर्व्यवहार नहीं होगा। शिकायत पर होगी कार्रवाई।

क्रेन लिफ्टिंग से सम्बन्धित सूचना इन नंबर पर दें
6389304242 व 6389304141

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *