मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण के 34वें स्थापना दिवस पर 950 करोड़ रु0 की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

Lucknow
  • 500 करोड़ रुपये के नये निवेशकों को भूखण्ड आवंटन पत्र का वितरण
  • कालेसर सेक्टर-11 में 200 एकड़ क्षेत्र में कालेसर व्यावसायिक योजना का विमोचन
  • गीडा सेवा पोर्टल तथा गीडा एवं विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी तथा गोरखपुर ट्रेड शो का शुभारम्भ
  • मुख्यमंत्री के समक्ष स्किल डेवलपमेंट हेतु गीडा व नाईलिट तथा प्लास्टिक पार्क के विकास हेतु गीडा एवं गेल के मध्य हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 का आदान-प्रदान
 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने गोरखपुर में गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के 34वें स्थापना दिवस के अवसर पर 950 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने 500 करोड़ रुपये के नये निवेशकों को भूखण्ड आवंटन पत्र का वितरण, कालेसर सेक्टर-11 में 200 एकड़ क्षेत्र में कालेसर व्यावसायिक योजना का विमोचन, गीडा सेवा पोर्टल तथा गीडा एवं विभिन्न विभागों की 250 स्टॉलों की प्रदर्शनी तथा गोरखपुर ट्रेड शो का भी शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी के समक्ष स्किल डेवलपमेंट हेतु गीडा व नाईलिट (एन0आई0ई0एल0आई0टी0) तथा प्लास्टिक पार्क के विकास हेतु गीडा एवं गेल (इंडिया) लिमिटेड के मध्य हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 का आदान-प्रदान किया गया।
मुख्यमंत्री  ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गीडा की 34 वर्षों की यात्रा शानदार है। यह एक ऐसी यात्रा है, जब कोई बचपन से निकल कर जीवन के उस मोड़ पर आता है, जब वह समाज को कुछ देने के योग्य होता है। जैसे मनुष्य के जीवन में 04 चरण होते हैं। पहला चरण जब वह मां-बाप पर आश्रित रहता है, लेकिन उस दौरान उसके अगले चरण के लिए प्रशिक्षण भी होता है। दूसरे चरण तक वह अपने स्वयं के पुरुषार्थ से परिवार को एकत्र करते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होने का प्रयास करता है। तीसरे चरण में वह समाज के लिए पूर्ण समर्पण भाव से कार्य करता है। चतुर्थ चरण में देश एवं समाज के लिये पूर्ण रूप से समर्पित होता है। उद्योग भी इसी प्रकार विभिन्न चरणों में अपना विकास करते हैं।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि माह सितम्बर, 2023 में ग्रेटर नोएडा में एक ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। इसमें 70 हजार बायर्स आए थे, जिनमें 500 विदेश से थे। गोरखपुर ट्रेड शो भी उसी पैटर्न पर आधारित है। गोरखपुर में पहले इस तरह का ट्रेड शो सपना था, आज वह सपना सकार हुआ है, जो नये गोरखपुर की तस्वीर प्रस्तुत करता है। नये भारत का नया उत्तर प्रदेश, नये उत्तर प्रदेश का नया गोरखपुर किसी से कम नही है। गीडा, पुलिस व जिला प्रशासन तथा सभी नागरिकों के रुचि लेने से वर्तमान में गीडा औद्योगिक क्षेत्र में विकसित हो रहा है। यहां की कनेक्टविटी बेहतर हुई है।
कार्यक्रम को सांसद  रवि किशन शुक्ल ने भी सम्बोधित किया। कार्यकम की रूपरेखा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त  मनोज कुमार सिंह ने प्रस्तुत की।
इस अवसर पर गोरखपुर के महापौर डा0 मंगलेश श्रीवास्तव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।