शुरू हुई इकोनामी एसी कोचों के टिकटों की बुकिंग, इतना कम हो गया क‍िराया

Gorakhpur Zone UP

(www.arya-tv.com) पूर्वोत्तर रेलवे अब पूर्वांचल के लोगों को इकोनामी जर्नी (अर्थव्यवस्था के अनुरूप यात्रा) कराएगा। गोरखपुर से सप्ताह में तीन दिन चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस से एसी थर्ड श्रेणी में यशवंतपुर, मद्रास, त्रिवेंद्रम और सिकंदराबाद तक की यात्रा करने वाले लोगों को अब पुख्ता सुरक्षा के साथ किराये में भी अधिकतम 105 रुपये का फायदा मिलेगा। रेलवे ने 31 अक्टूबर से चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस की रेक में एक-एक इकोनामी एसी कोच लगाने के साथ टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

दूरी बढ़ने के साथ कम होता जाएगा किराया

नई व्यवस्था के तहत कोचीन एक्सप्रेस में गोरखपुर से कानपुर तक की यात्रा करने में भी लोगों को किराये में 50 रुपये का लाभ मिलेगा। यानी, दूरी बढ़ने के साथ किराया भी कम होता जाएगा। दरअसल, इकोनामी एसी कोचों में यात्रा सुगम तो होगी ही रेलवे को भी एक कोच में अतिरिक्त 11 बर्थ का फायदा मिलेगा।

अति आधुनिक इकोनामी एसी कोचों में 72 की जगह 83 बर्थ की व्यवस्था है। कोच पूरी तरह फायर प्रूफ (अग्निरोधी) बने हैं। दरवाजे चौड़े हैं। दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप है। सीटें आरामदायक हैं। सभी बर्थों पर लैपटाप व मोबाइल चार्जर प्वाइंट की व्यवस्था है। सुरक्षा के लिए सीसी कैमरे लगाए गए हैं। आने वाले दिनों पूवोZत्र रेलवे की अन्य प्रमुख ट्रेनों में भी इकोनामी एसी कोच लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में 20 कोच मिले हैं।

यह बसें बुधवार और गुरुवार तक गोरखपुर वापस लौट आएंगी। दरअसल, स्वजन के साथ दशहरा मनाने की इच्छा रखने वाले लोग चाहकर भी घर नहीं आ पा रहे हैं। न ट्रेनों का कंफर्म टिकट मिल रहा और न ही बसें मिल रहीं। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार दशहरा के दौरान गोरखपुर से सोनौली, महराजगंज, ठूठीबारी, पडरौना, तमकुही, देवरिया और रुद्रपुर आदि लोकल रूटों पर भी अतिरिक्त बसें चलाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *