विधानसभा हंगामा: स्पीकर जोशी का दिखा कड़ा रुख, सत्ता में हो तो सुननी पडेंगी विपक्ष की बातें

National

जयपुर।(www.arya-tv.com) विधानसभा के चल रहे सत्र में आज बजट बहस के दौरान हंगामे के हालात हो गये. इस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने सत्ता पक्ष के प्रति कड़ा रुख अपनाते हुये कहा कि सत्ता पक्ष राज करता है जबकि विपक्ष केवल बोलता है।

उन्होंने कहा कि राज करने वालों को विपक्ष की बात सुननी पड़ेगी. स्पीकर ने हिदायत दी कि राजस्थान की संसदीय परंपराओं की मिसाल दी जाती है और यदि नियम कायदों का पालन नहीं किया जाता है तो स्पीकर होने के नाते उन्हें कड़े निर्णय लेने पड़ेंगे। दरअसल आज जब विपक्ष बोल रहा था तो सत्ता पक्ष के सदस्य बार-बार टोकाटाकी कर रहे थे. इससे आहत विपक्ष ने वैल में आकर नारेबाजी की।

उसके चलते पैदा हुये व्यवधान के कारण सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिये स्थगित करना पड़ा. उस समय सदन में आसन पर राजेन्द्र पारीक थे. उसके बाद जब कार्यवाही फिर से शुरू हुई तो आसन पर स्पीकर डॉ. सीपी जोशी आए।

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने आसन को अपनी पीड़ा सुनाते हुए कहा कि जब संसदीय मंत्री ही हंगामे में शामिल हो जाए तो आखिर सदन कैसे चलेगा ? उन्होंने कहा कि आसन से बार-बार टोकने के बावजूद सत्ता पक्ष द्वारा उसकी अवहेलना की जा रही है. आसन भी अपने आप को असहाय महसूस कर रहा है. कटारिया ने कहा कि सदन चलाना केवल विपक्ष की जिम्मेदारी नहीं है. अगर सत्ता पक्ष सदन पर नहीं चलाना चाहता है तो वह नहीं चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *