ओबीसी तथा एससी वर्ग के अभ्यर्थियों ने किया विधानसभा का घेराव

# ## Education

(www.arya-tv.com)आरक्षण पीड़ित ओबीसी तथा एससी वर्ग के अभ्यर्थियों ने अपनी मांगो को लेकर विधानसभा का घेराव किया है। ओबीसी तथा एससी वर्ग के अभ्यर्थी सुबह 7 बजे से विधानसभा के पास पहुंच गए। यहां पुलिस  पहले से ही मौजूद थी। पुलिस की मौजूदगी की वजह से विधानसभा गेट नंबर 1 के पास सड़क पर बैठ कर प्रदर्शन कर रहें है।

फिलहाल पुलिस के अधिकारी इन प्रदर्शन कर रहें अभ्यर्थियों से बातचीत कर इन्हें ईको गार्डन ले जाना चाहती है। पुलिस एक टुकड़ी इन्हें गिरफ्तार करती है तो दूसरी टुकड़ी धरना प्रदर्शन करने के लिए पहुंच जाती है।अनारक्षित की कट ऑफ 67.11 के नीचे 27% आरक्षण की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहें है।

कटऑफ लिस्ट में धांधली का  है आरोप

प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का आरोप है कि बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से आरक्षण तथा एमआरसी के साथ किया खिलवाड़ गया है। ओबीसी तथा एससी वर्ग की 7149 सीट जरनल वर्ग के अभ्यर्थियों को दे दी गई। ओबीसी तथा एससी वर्ग को उनका पूरा आरक्षण दे दिया गया। बेसिक शिक्षा विभाग ने जरनल वर्ग की तथा ओबीसी वर्ग की कटऑफ के बीच मात्र 0.38 मार्क्स के अंतर पर भर दी ओबीसी वर्ग की 18 हजार से अधिक सीटें हैं।ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 18598 में से मात्र 2637 सीटें मीली है। जबकि ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 27% की जगह महज 3.86% आरक्षण मिला।

भर्ती प्रक्रिया में घोर लापरवाही का आरोप

पहला अनारक्षित की कट ऑफ 67.11 से नीचे 27% आरक्षण पूरा किया जाए। साथ ही लखनऊ हाई कोर्ट के सभी याचियो को याची लाभ दिया जाए। अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बरती इस भर्ती प्रक्रिया में घोर लापरवाही का आरोप है। बेसिक शिक्षा विभाग की घोर लापरवाही की वजह से आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के संविधान के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ हुआ है।

 136602 अभ्यर्थियों पर एमआरसी

69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यर्थी अपनी मांगो को लेकर 5 महीने से लखनऊ के इको गार्डन में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं इनका आरोप है कि इस भर्ती प्रक्रिया में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा 136602 अभ्यर्थियों पर एमआरसी लगाया है। इनकी मांग है कि अनारक्षित की कट ऑफ 67.11 के नीचे 27% आरक्षण दिया जाए ।