सीएसआईआर-सीडीआरआई को मिला “गुड लेबोरेट्री प्रेक्टिस” सर्टिफिकेट

# ## Environment Lucknow National

विशेष संवाददाता सौजन्य त्रिपाठी

  • सीएसआईआर-सीडीआरआई को मिला “गुड लेबोरेट्री प्रेक्टिस” सर्टिफिकेट
  • सीएसआईआर-सीडीआरआई के शोध की दुनिया भर में विश्वसनीयता एवं स्वीकार्यता और अधिक बढ़ेगी
  • किसी जीएलपी सुविधा में उत्पन्न डेटा भरोसा दिलाता है कि इन उत्पादों/रसायनों के उपयोग से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कोई खतरा पैदा नहीं होगा ।

(www.arya-tv.com)सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ वर्ष 2017 से एक्यूट टॉक्सिसिटी एंड सेफ्टी फार्माकोलॉजी के लिए एक जीएलपी प्रमाणित परीक्षण सुविधा है। इसी सिलसिले में संस्थान टॉक्सिसिटी एंड म्यूटाजेनसिटी स्टडीज (विषाक्तता एवं उत्परिवर्तजनीयता अध्ययन) जैसे रिपीट डोज़ टोक्सिसिटी स्टडीज़,बैक्टीरियल रिवर्स म्यूटेशन (एम्स) टेस्ट, माइक्रोन्यूक्लियस एस्सेजैसे कुछ और परीक्षण (टेस्ट) सुविधाओं के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत राष्ट्रीय जीएलपी अनुपालन निगरानी प्राधिकरण (एनजीसीएमए)द्वारा जीएलपी प्रमाणन प्राप्त करने में सफल हुआ है।

इस जीएलपी अनुपालित टेस्ट फेसिलिटी की वजह से सीएसआईआर-सीडीआरआई द्वारा औषधि अनुसंधान एवं विकास के लिए तैयार किए गए उत्पाद एवं रिसर्च डेटा, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के अंतर्गत आने वाले सभी देशों स्वीकार्य होगा। हालांकि जीएलपी-अनुपालन प्रमाणनप्राप्त करना स्वैच्छिक हैपरंतु अंतर्राष्ट्रीय मान्यता एवं विश्वसनीयता प्राप्त करने के उद्देश्य से किसी भी टेस्ट फेसिलिटी जो विभिन्न रसायनोंया उनके उत्पादों का प्रयोग कर रही होंया उनका विपणन कररही हों वह नियामक अधिकारियों द्वारा अपनी परीक्षण सुविधाओं, अपने रिसर्च डेटा के अनुमोदन के लिए जीएलपी प्रमाणन प्राप्त करना पसंद करते हैं। जिस से दुनिया भर में ऐसी टेस्ट सुविधा में उत्पन्न डेटा की विश्वसनीयता और स्वीकार्यता को बढ़ाया जा सके।

कई देशों में लाइसेंसिंग और विनिर्माण से पहले ही फार्मास्युटिकल उत्पादों, खाद्य और पोषक पदार्थों और चिकित्सा उपकरणों आदि के बारे में जीएलपी सुविधाओं के माध्यम से उत्पन्न विश्वसनीय डेटा की आवश्यकता होती है। क्योंकि जीएलपी सुविधा में उत्पन्न डेटा यह स्थापित/सिद्ध करता है कि इन रसायनों/उत्पादों के उपयोग से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कोई खतरा पैदा नहीं होगा। भारत सहित अनेक देशों की रेगुलेटरी अथोरिटीज (विनियामक प्राधिकरण) गुड लेबोरेटरी प्रैक्टिस (जीएलपी) प्रमाणीकृत परीक्षण सुविधाओं सेउत्पन्न डेटाएवं उत्पाद को अधिक मान्यता प्रदान करते हैं एवं स्वीकार करते हैं।

औषधि अनुसंधान हेतु सीएसआईआर-सीडीआरआई जीएलपी प्रमाणित सेफ़्टी फार्माकोलॉजीफेसिलिटी हेतु पहली एवं जीएलपी प्रमाणन प्राप्तकरने वाली तीसरी सरकारी प्रयोगशाला है।