वर्ल्ड ओरल हेल्थ-डे आज:मसूड़ों से खून निकलता है और दांतों में दर्द रहता है तो अलर्ट हो जाएं

Health /Sanitation

(www.arya-tv.com)

इलिनॉय शिकागो यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है, हमारे मुंह में 300 से भी अधिक प्रकार के बैक्टीरिया लाखों की संख्या में होते हैं। इनमें से कुछ ओरल हेल्थ को बिगाड़ते हैं। मुंह का सबसे जरूरी हिस्सा मसूड़े हैं। लेकिन मसूड़ों में से अगर खून बहता है, दुर्गंध आती है। दांतों में सेंसेटिविटी और दर्द है तो ये ओरल हेल्थ खराब होने के प्रमुख लक्षण हैं।

आज वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे है। इस मौके पर नई दिल्ली गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विवि के उपकुलपति और पद्मश्री अवॉर्डी डॉ. महेश वर्मा से जानिए ओरल हेल्थ का ध्यान कैसे रखें…

ओरल हेल्थ बिगड़ने से कई रोगों का खतरा बढ़ता है

  • हडि्डयों के रोग: द एकेडमी ऑफ जनरल डेंटिस्ट्री का दावा है कि मसूड़ों में सूजन, ब्लीडिंग और कमजोर मसूड़ों से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, स्किन पर बुरा असर पड़ता है। नतीजा, अधिक उम्रदराज दिखता है।
  • दिल को खतरा: मसूड़ों की समस्या से पीड़ित लोगों में हृदय की धमनियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा लगभग 2 गुना होता है। दिल की कार्य प्रणाली भी अनियमित होने का खतरा अधिक रहता है।
  • अल्जाइमर: नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश रिसर्च कहती है, जबड़ों से जुड़ी क्रेनियल नर्व या ब्लड सर्कुलेशन के जरिए से ओरल बैक्टीरिया मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं, जिससे अल्जाइमर्स का खतरा बढ़ता है।
  • कैंसर: जर्नल ऑफ नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में पब्लिश रिसर्च में पाया गया कि मसूड़ों से संबंधित बीमारी से पीड़ित पुरुषों में पैन्क्रियाटिक कैंसर होने की आशंका 33 प्रतिशत अधिक होती है।

    95 फीसदी भारतीय युवा मसूड़ों से परेशान
    नेशनल ओरल हेल्थ प्रोग्राम 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, 95% भारतीय युवा मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कहता है दुनिया में लगभग 350 करोड़ लोग मुंह से संबंधित छोटी-बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं] पर इसके प्रति जागरूकता नहीं है।

    ओरल हेल्थ से जुड़े 3 भ्रम और उनकी सच्चाई