महिलाओं को होता है किडनी खराब होने का ज्यादा खतरा

महिलाओं को होता है किडनी खराब होने का ज्यादा खतरा

Health /Sanitation

किडनी रोग की समस्या आज पूरे विश्व की समस्या बन चुकी है। पूरी दुनिया में लोग इसके चपेट में आ रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों की जीवन लीला कम समय में ही समाप्त हो रही है, जोकि किसी भी नजरिये से ठीक नहीं है। आपकी लाइफस्टाइल की वजह से आप इसकी तरफ खींचे चले जाते हैं। बता दें कि दूषित जल पीने से भी किडनी पर असर तो होता ही है, साथ ही अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। आज हम किडनी से जुड़ी हुई कुछ खास बाते लेकर आएं है, जिससे आप खुद को सतर्क रख सकते हैं।

Woman holding model human kidney halves at white body. This artificial model of a kidney organ is used on high school for education. School children learn in biology class about the human body and the function of various organs. The kidney is important for blood purification in the body.

गंभीर किडनी रोग यानि गुर्दे की समस्या पूरे विश्व में चिंता का विषय बन गया है। ऐसे में अगर आपकी लाइफस्टाइल स्लो है, तो आपको अपनी लाइफ में थोड़ा सक्रिय होने की जरूरत है, क्योंकि अगर आप फिजीकल वर्क नहीं करेंगे तो आपको किडनी समेत कई बीमारियां जकड़ सकती है। तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर किडनी के बारे में वो कौन सी खास बाते हैं, जिसे आपको जाननी बहुत जरूरी है।

महिलाओं को किडनी रोग का ज्यादा खतरा
तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर किडनी रोग से जुड़ी ऐसी कौन कौन सी बाते है, जिसे आपको जाननी जरूरी है, जो आपकी सेहत से जुड़ी हुई है?

1.किडनी रोग से महिलाओं की मौत
ज्यादा महिलाओं में गंभीर किडनी रोग की समस्या होती है, जिसका ईलाज मुश्किल होता है। ऐसे में वल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, गंभीर किडनी रोग की वजह से लगभग 6 लाख महिलाओं की मौत समय पर ईलाज न मिलने की वजह से हो जाती है। बता दें कि महिलाओं में किडनी रोग यूरीन इंफेक्शन की वजह से होता है, जिसकी वजह से ब्लैडर और ट्यूब पर भी असर पड़ता है।

2.पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा खतरा
बता दें कि महिलाए किडनी रोग से ज्यादा प्रभावित होती है। अगर 12 पुरूषों को किडनी का रोग है तो महिलाओं की संख्या 14 होती है, ऐसे में महिलाओं को यह बिमारी ज्यादा होती है। आगे हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को यह रोग ज्यादा क्यों होता है?

3.महिलाओं को इसलिए होता है किडनी रोग
दरअसल, महिलाओं में सामान्य किडनी रोग से ज्यादा गंभीर किडनी रोग होता है, जिसके पीछे की वजह प्रतिकूल गर्भावस्था परिणाम और कम प्रजनन क्षमता है। बताते चलें कि अगर गंभीर किडनी बिमारी के दौरान महिलाएं बच्चे को जन्म देती है, तो इससे उनका खतरा और बढ़ जाता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधी और भी रोगों से उन्हें जूझना पड़ता है, ऐसे में अगर आप बच्चे का प्लान कर रहे है तो सबसे पहले किडनी का चेकअप कराएं।

4.गंभीर किडनी का ईलाज मुश्किल
अगर महिलाओं को गंभीर किडनी की समस्या है, तो उनके लिए बहुत बुरी खबर है, क्योंकि गंभीर किडनी की समस्या से छुटकारा मिलना मुश्किल हो जाता है। बताते चलें कि अगर आपको कम नींद, थकान, या यूरीन में बदलाव दिखे तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए, ताकि आप खुद को वक्त रहते हुए बचा सके।