भारत ने दूसरे वन-डे में वेस्टइंडीज को 59 रन से हराया

Game
विराट कोहली (120) की शानदार शतकीय पारी और भुवनेश्वर कुमार (4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दूसरे वन-डे वन-डे में वेस्टइंडीज को 59 रन से हरा दिया। त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले को भारत ने डकवर्थ लुईस नियम की मदद से जीता। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीन वन-डे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। तीसरा वन-डे 14 अगस्त को खेला जाएगा। बता दें कि गुयाना में खेला गया पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट के 120 और श्रेयस अय्यर के 71 रनों की मदद से वेस्टइंडीज को जीत के लिए 280 रनों का लक्ष्य दिया है, लेकिन बारिश के कारण कुछ देर तक खेल बाधित रहा, जिसकी वजह से मैच के ओवरों में कटौती की गई और फिर विंडीज को जीत के लिए 46 ओवर्स में 270 रन का लक्ष्य मिला है। जवाब में कैरेबियाई टीम 42 ओवर्स में 210 रन ही बना सकी और मैच हार गई। इस मैच में शानदार शतकीय पारी खेलने के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ मैच चुना गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम की शुरआत अच्छी रही, लेकिन 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस गेल (11) के रूप में पहा झटका लगा। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कप पवेलियन भेजा। पहले विकेट के लिए गेल और एविन लुईस के बीच 45 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद 12.2 ओवर में खलील अहमद ने वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया। खलील ने शाई होप (5) को बोल्ड कर दिया। जब विंडीज का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 55 रन था, तभी बारिश शुरू हो गई। इसके बाद खेल कुछ देर तक रुका रहा।

17.6 ओवर में वेस्टइंडीज का विकेट गिरा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शिमरोन हेयमायर (18) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। तीसरे विकेट के लिए हेयमायर ने लुईस के साथ मिलकर 40 रन की साझेदारी की। इसके बाद कुलदीप यादव ने 28वं ओवर की दूसरी गेंद पर वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दिया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज एविन लुईस को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। लुईस ने 80 गेंदं में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन की शानदार अर्शतकीय पारी खेली। चौथे विकेट के लिए पूरण और लुईस के बीच 56 रन की अच्छी साझेदारी हुई।

35वं ओवर में वेस्टइंडीज के दो विकेट गिरे। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इस ओवर की दूसरी गेंद पर निकोलस पूरण (42) को कोहली के हाथों कैच आउट कराया, जबकि पांचवीं गेंद पर कुमार ने खुद कैच लेते हुए रोसटन चेस (18) को पवेलियन भेजा। इसके बाद विंडीज टीम के एक के बाद गिरते गए। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कमार ने 8 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो, जबकि जडेजा और खलील अहमद को एक-एक विकेट मिले।

भारतीय पारी के दौरान एक समय 300 रन की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया विराट और श्रेयस के आउट होते ही लड़खड़ा गई थी। भारत ने अपने आखिरी के चार विकेट मात्र 50 रन के अंदर गंवा दिए।

विराट का 42वां शतक

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले ही ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया। पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर शेल्डन कॉट्रेल की अंदर आती गेंद धवन के पैड से टकराई। हालांकि अंपायर ने नॉटआउट दिया लेकिन वेस्टइंडीज ने रिव्यू लिया और उसमें धवन को आउट दिया गया। धवन ने आउट होने से पहले तीन गेंदों में दो रन बनाए।

धवन के आउट होने के बाद रोहित और विराट ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। लेकिन 16वें ओवर की तीसरी ही गेंद पर भारत को दूसरा झटका लगा जब चेज की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रोहित शर्मा ने पूरन को कैच दे दिया। आउट होने से पहले रोहित ने 34 गेंदों में 18 रन बनाए।

रोहित के जाने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शुरू में अच्छे शॉट्स खेले लेकिन एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। 23वें ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रेथवेट को शॉट मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले पंत ने 35 गेंदों में 20 रन बनाए।