प्रतापगढ़ में राजा भैया के पिता धरने पर:मस्जिद नुमा एंट्री गेट हटवाने की मांग पर अड़े

# ## UP

(www.arya-tv.com)   प्रतापगढ़ के कुंडा क्षेत्र से विधायक रघुराज प्रताप सिंह ऊर्फ ‘राजा भैया’ के पिता भदरी नरेश अपने साथियों के साथ धरने पर बैठ गए हैं। मोहर्रम पर्व के पहले ही बीच रास्ते पर एक मस्जिद नुमा एंट्री गेट बनाए जाने का वो विरोध कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि गेट के नीचे से हिंदुओं को जाने के लिए बाध्य किया जाता है। जिससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस मामले की शिकायत की उसके बावजूद भी तहसील और जिला प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिसकी वजह से हमें धरने पर बैठना पड़ा। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की है इस गेट को तुरंत हटाया जाए। फिर धरने को समाप्त किया जाएगा। वहीं, क्षेत्रीय लोगों में चर्चा है कि मोहर्रम के त्योहार पर यह नई परंपरा खोली गई है।

बल्ली लगाकर उस पर चांदनी लपेटी जाती थी
इसके पूर्व जो भी गेट मोहर्रम के बनाए जाते थे। दोनों तरफ बल्ली लगाकर उस पर चांदनी लपेटी जाती थी। इस तरह का गेट नहीं बनाया जाता था। जिसकी वजह से वो इसका विरोध कर रहे है। गौरतलब है कि शेखपुर मोहर्रम के दिन हनुमान मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। भंडारे का आयोजन राजा उदय प्रताप सिंह के नेतृत्व में किया जाता है। लेकिन 2016 में भंडारे पर रोक लगा दी गई थी। जिसके बाद से प्रशासन भंडारे से पहले ही समिति के सदस्यों पर कड़ी निगरानी रखती है।

दोनों तरफ से खंभा लगाकर बना दिया गया गेट
मस्जिद नुमा गेट बनाया गया है। दोनों साइड से एक-एक पिलर खड़ा कर दिया गया है। जिसपर कुछ चित्र बने हुए हैं। वहीं, बीच में एक मस्जिद नुमा आकार दिया गया है, उसपर उर्दू में कोई शब्द लिखे गए हैं। एक सीधा सा पाया भी बनाया गया है उसपर भी उर्दू शब्दों का प्रयोग किया गया है।

गेट हटवाने के लिए सीएम से भी की थी मांग
दो दिन पहले उन्होने ट्वीट कर विरोध जताया था। राजा उदय प्रताप सिंह ने प्रवेश द्वार पर लगाए गए बोर्ड को हटवाने की सीएम योगी आदित्यनाथ से मांग भी की थी। राजा उदय प्रताप सिंह का कहना है कि जब तक मजहबी गेट नहीं हटता तब तक धरना जारी रहेगा।

गेट बनने से हिंदुओं को हो रही दिकक्त
कुंडा से विधायक राजा भैया के पिता भदरी नरेश राजा उदय प्रताप सिंह अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। राजा उदय प्रताप सिंह ने ट्वीट कर लिखा, ” कुंडा प्रतापगढ़ स्थिति शेखपुर गांव में मुसलमानों ने सड़क के आर पार मस्जिद का गेट बना दिया है। जिस पर उनकी भाषा में कई चीजें लिखी हैं। हिंदुओं को बाध्य कर रहे है कि उसके नीचे से जाए। हमारा सुझाव है कि सभी हिंदू मुख्यमंत्री से शिकायत करें कि तत्काल गेट को हटवाया जाए।”

नुपूर शर्मा का किया था समर्थन
इससे पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में भी राजा उदय प्रताप सिंह ने ट्वीट किया था। उन्होंने कुंडा विधानसभा के चौराहों और सड़कों पर बैनर लगवा कर लोगों से नुपूर शर्मा के साथ रहने की अपील की थी। इसके अलावा ट्वीट कर लिखा था कि नूपुर शर्मा चुनावी मैदान में उतरती हैं तो रिकार्ड मतों से जीतेंगी।