दक्षिण भारतीय फिल्मों एक के बाद एक 14 हिट फिल्में दे चुका है ये अभिनेता

Fashion/ Entertainment

बॉलीवुड का बाजार बड़ा है लेकिन दक्षिण भाषी फिल्मों को उत्तर भारत में मशहूर करने का बड़ा श्रेय अभिनेता चिरंजीवी को जाता है। चिरंजीवी मुख्यत: तेलुगू एक्टर हैं लेकिन इसके साथ ही उन्होंने तमिल, कन्नड़ और हिंदी फिल्में भी की हैं। 22 अगस्त 1955 को जन्मे चिरंजीवी की साउथ इंडस्ट्री में पहचान मेगास्टार की है।

चिरंजीवी ने एक्टिंग से लेकर राजनीति तक में अपना लोहा मनवाया है। मेगास्टार के नाम से मशहूर चिरंजीवी को दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवॉर्ड और नंदी अवॉर्ड मिल चुका है। यही नहीं, वो बॉलीवुड में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं और पहली ही फिल्म ‘प्रतिबंध’ के लिए सराहे गए जा चुके हैं। चिरंजीवी के बेटे रामचरन तेजा भी तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं।
चिरंजीवी का असली नाम कोणिदेल शिव शंकर वर प्रसाद है। चिरंजीवी ने ‘पुनाधिरल्लू (1979) फिल्म के साथ अपने करियर की शुरुआत की। 80 और 90 के दशक में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में चिरंजीवी का सिक्का चलता था। महज वर्ष 1979 में चिरंजीवी की 8 फिल्में रिलीज हुईं तो अगले ही साल 1980 में 14 बड़ी फिल्में रिलीज हुईं। इन सभी फिल्मों को लोगों ने खूब पसंद किया।
हिंदी भाषी क्षेत्रों में चिरंजीवी ने ‘इंद्रा-द टाइगर’ फिल्म के जरिए अपनी अलग ही पहचान बनाई। बनारस के बैकग्राउंड को लेकर बनी ये फिल्म बेहद सफल रही। ये फिल्म 2002 में रिलीज हुई थी। चिरंजीवी ने मुन्नाभाई एमबीबीएस की रीमेक शंकर दादा जिंदाबाद (2007) भी की है जो दर्शकों को काफी पसंद आई थी।
चिरंजीवी की आने वाली फिल्म ‘सई रा नरसिम्हा रेड्डी’ है, जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन, विजय सेतुपति और तमन्ना भाटिया जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म में चिरंजीवी आंध्र प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानी उययलवाड़ा नरसिम्हा रेड्डी की भूमिका में हैं। अमिताभ बच्चन की भूमिका उनके गुरु और आध्यात्मिक नेता गोसाई वेंकन्ना की है।