डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में मुख्य परीक्षा में प्रश्नपत्र की अवधि दो घंटे की होगी, जानें किस तरह तैयार होगा पेपर

Agra Zone UP

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में मुख्य परीक्षा में प्रश्नपत्र की अवधि दो घंटे की होगी, जानें किस तरह तैयार होगा पेपर

आगरा डॉ. भीमरावआंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2021 में प्रश्नपत्र हल करने की अवधि तीन के बजाय दो घंटे की होगी। शिक्षकों के सुझाव पर परीक्षा ओएमआर शीट आधारित नहीं कराई जाएगी। विस्तृत उत्तरीय प्रश्न ही पूछे जाएंगे।

परीक्षा समिति में लिए गए निर्णय के आधार पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजीव कुमार ने मुख्य परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिससे परीक्षार्थी मानसिक रूप से तैयार हो जाएं कि उन्हें परीक्षा किस तरह से देनी है। पूरे पाठ्यक्रम से परीक्षा में दस प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से किन्हीं चार प्रश्नों के ही उत्तर परीक्षार्थियों को देने होंगे। सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि प्रश्नपत्र इस तरह से तैयार किया जाना है कि परीक्षार्थी दो घंटे की अवधि में पूछे गए सभी प्रश्नों को हल कर सकें। हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, उर्दू एवं संस्कृत साहित्य के प्रश्नपत्र में आवश्यकता के अनुरूप व्याख्या पर आधारित प्रश्नों को शामिल किया जाना है। कोरोना संक्रमण की वजह से चालू शैक्षणिक सत्र में पठन-पाठन प्रभावित रहा है, इसलिए परीक्षार्थियों को अपेक्षाकृत अधिक प्रश्नों का विकल्प दिया जा रहा है।

सात मई से हो सकती हैं परीक्षाएं

आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं सात मई से कराई जा सकती हैं। इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्र और परीक्षा तिथि की रूपरेखा बना ली है। कुलपति की सहमति के बाद प्रस्ताव परीक्षा समिति के पास भेजा जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजीव कुमार सिंह ने बताया कि सात मई से परीक्षाएं कराने की योजना है। इसमें चार लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। विश्वविद्यालय से 1044 कॉलेज संबद्ध हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रों पर एक मीटर की दूरी का पालन करने के लिए केंद्र बढ़ाए जाएंगे।

इस बार 450 केंद्र बनाए जाने की तैयारी की है। इससे विद्यार्थियों की संख्या बांटकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन बेहतर ढंग से कराया जा सके। अभी परीक्षा कार्यक्रम की रूपरेखा बना ली है। कुलपति की सहमति भी ली जाएगी। प्रस्तावित तिथि और केंद्रों पर बदलाव भी संभव है। इसके बाद अंतिम प्रस्ताव परीक्षा समिति के पास प्रस्ताव भेजेंगे, जहां समिति के सदस्य अंतिम मुहर लगाएंगे।