डिप्रेशन से लेकर इन बड़ी-बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है 'कपिंग थेरेपी'

डिप्रेशन से लेकर इन बड़ी-बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है ‘कपिंग थेरेपी’

Health /Sanitation

चीन की एक प्राचीन थेरेपी कप थेरेपी का बहुत सारे खिलाडी़, एथलीट और सेलिब्रेटी जैसे किम कादर्शियां, पद्म लक्ष्मी शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहें हैं। तो आइए जाने ये थेरेपी कैसे काम करती है और किन तकलीफों में आराम पहुंचाती हैं।

कप थेरेपी के जरिए शरीर की उन मांसपेशियों और ऊतकों में खून का बहाव बढाने में मदद मिलती है जिनमें चोट या दर्द की वजह से खिंचाव महसूस होने लगता है। कप थेरेपी की मदद से केवल चोटिल मांसपेशियों को ही आराम नहीं मिलता है बल्कि इसकी मदद से चेहरे पर चमक आती है और गंदे खून की जगह पर साफ खून को बढाने में मदद मिलती है।

इसके साथ ही कप थेरेपी के जरिए बहुत सी बीमारियों जैसे तनाव, चिंता, अवसाद, आर्थराइटिस और खून की कमी को दूर करता है। कप थेरेपी की मदद से महिलाओं में गर्भ धारण करने की क्षमता में भी वृद्धि होती है।

कैसे होता है इस्तेमाल
कप थेरेपी में इस्तेमाल होने वाले कप बांस या फिर कांच के बने होते हैं। कप की विशेष डिजाइन खून को सतह से खींचने का काम करती है। इसकी मदद से शरीर से दूषित पदार्थों तो निकलते हैं लेकिन शरीर में कोई दर्द नहीं होता है। कप थेरेपी के बाद उन कपों के निशान रह जाते हैं हालांकि ये निशान धीरे-धीरे चले जाते हैं
कप थेरेपी है चेहरे के लिए
कप थेरेपी की मदद से चेहरे पर आई हुई झुर्रियां, सूजन, थकान को दूर किया जा सकता है। इसकी मदद से रक्त का प्रवाह तेजी से चेहरे पर होता है जिससे कोलेजन का निर्माण होने लगता है और चेहरे की त्वचा नयी सी नजर आती है।