जल्द ही सड़कों पर फर्राटा भरते नजर आएगी टाटा नेक्सन सीएनजी

# ## Technology

(www.arya-tv.com) घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लगातार अपने मौजूदा मॉडलों में सीएनजी ऑप्शन शामिल कर रही है. टियागो और टिगोर सीएनजी मॉडल पेश करने के बाद, टाटा मोटर्स अब नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी का सीएनजी वर्जन पेश करने की तैयारी कर रही है. इस कार को हाल ही में दिल्ली में 2024 भारत मोबिलिटी शो में शोकेस किया गया है.

इसी साल होगी पेश

नेक्सन सीएनजी वर्जन सेगमेंट की पहली टर्बो-पेट्रोल सीएनजी कार होगी और यह मारुति ब्रेज़ा सीएनजी को टक्कर देगी. सटीक लॉन्च टाइमलाइन अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि इस नए मॉडल को दिवाली से पहले फेस्टिव सीजन के दौरान पेश किया जा सकता है. टाटा मोटर्स ने भी यह पुष्टि की है कि नेक्सन सीएनजी को इस साल पेश किया जाएगा.

ट्विन सीएनजी सिलेंडर तकनीक से है लैस

नेक्सन सीएनजी, टाटा की इनोवेटिव ट्विन सीएनजी सिलेंडर तकनीक के साथ 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस है. हालांकि, टाटा ने इसके माइलेज और पॉवर के आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है. यह ट्विन-सिलेंडर सेटअप टियागो और टिगोर सीएनजी में भी पेश किया गया है. इसमें दो सीएनजी सिलेंडर टैंक बूट फ्लोर के नीचे रखे गए हैं, जिससे बूट स्पेस को अधिक नुकसान नहीं होता है. इसके अलावा, स्पेयर व्हील को कार के नीचे की ओर दिया गया है.

सीएनजी पर होगी स्टार्ट

सीएनजी नेक्सन का स्टाइल रेगुलर पेट्रोल और डीजल नेक्सन की तरह ही है. एसयूवी सीएनजी से पेट्रोल मोड के बीच तुरंत शिफ्ट के लिए सिंगल ईसीयू के साथ आती है. टाटा नेक्सन सीधे सीएनजी मोड में भी स्टार्ट हो सकती है, इसमें फ्यूल फ़ंक्शन के बीच एक ऑटो स्विच है.

जल्द लॉन्च होगी कर्व 

सिर्फ नेक्सन सीएनजी ही नहीं, टाटा मोटर्स ने यह भी पुष्टि की है कि कर्व एसयूवी कूप भी इस साल भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. पहले इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट आएगा, उसके बाद ICE मॉडल आएगा. भारत मोबिलिटी शो में टाटा ने यह भी पुष्टि की है कि कर्व एसयूवी डीजल पावरट्रेन के साथ भी आएगी. इसमें 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा जो नेक्सन में भी देखने को मिलता है.