गोरखपुर विश्वविद्यालय में कल से शुरू हो रही हैं सेमेस्टर परीक्षाएं, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 1.25 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा

Education Gorakhpur Zone

(www.arya-tv.com) दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और संबद्ध् महाविद्यालयों की स्नातक और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं शन‍िवार से शुरू हो रही हैं। च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के आधार पर पहली बार हो रही परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय ने कुल 213 केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर करीब सवा लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षाओं की मानिटिरिंग विश्वविद्यालय प्रशासन सीसीटीवी कैमरे से करेगा। विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के मुताबिक इसे लेकर विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है।

महाविद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे को ठीक कराने के निर्देश दिए गए हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र सिंह ने महाविद्यालय प्रबंधन से कहा है कि आनलाइन मानिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरों के डीवीआर का विवरण 21 जनवरी को शाम पांच बजे तक अवश्य उपलब्ध करा दें। विश्वविद्यालय में एक निगरानी सेल भी बनाया गया है, जहां से शिक्षक व अधिकारी परीक्षा केंद्रों की आनलाइन मानीटरिंग कर करेंगे। सभी परीक्षा केंद्राध्यक्षाें को निर्देश दिया गया है कि वह परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य सुनिश्चित करें।

परीक्षा के दौरान अगर कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो वह अलग कक्षा में परीक्षा देगा। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर एक कक्षा को आरक्षित रखने का निर्देश विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिया गया है।

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने का सख्त निर्देश दिया गया है। सभी केंद्रों पर मास्क व सैनिटाइजर रखने को कहा गया है। अगर कोई विद्यार्थी मास्क लगाकर नहीं आता है तो परीक्षा केंद्र पर उसे उपलब्ध कराया जाएगा। सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कराना है। कक्षाओं में भी दूरी बनाकर सीटिंग प्लान का निर्देश दिया गया है।

विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्रों की सूची में दो कालेजों का नाम बढ़ा दिया है। अब 213 परीक्षा केंद्र हो गए हैं। राम गुलाम राय पीजी कॉलेज, देवरिया और इस्लामिया डिग्री कालेज, गोरखपुर को पिछली परीक्षा में केंद्र बनाया गया था। लेकिन, इस बार की सूची में नाम नहीं था। आपत्ति के बाद दोनों कालेेजों को परीक्षा केंद्र की सूची में जोड़ लिया गया है।