केदारनाथ मंदिर में मोबाइल पर लगा प्रतिबंध, नहीं ले सकेंगे सेल्फी या विडीयो

National

(www.arya-tv.com) उत्तराखंड में प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ केदारनाथ में अब सभी भक्तों के मोबाइल फोन पर बैन लगाया गया है। बाबा केदारनाथ के भक्त अब मंदिर के अंदर किसी तरह की फोटो ग्राफी और वीडियोग्राफी नहीं कर सकेंगे। यह फैसला उस वायरल वीडियो के सामने आने के बाद लिया गया है जिसमें एक लड़की मंदिर के ठीक सामने अपने बॉयफ्रेंड को प्रपोज करते हुए नजर आ रही है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी ने केदारनाथ मंदिर के बाहर बैन से संबंधित बैनर पोस्टर लगाए हैं।

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियोज शेयर किए जाते हैं जहां भक्त केदारनाथ धाम जाकर मंदिर के सामने से वीडियो बनाकर शेयर करते थे। जिस वीडियो का जिक्र किया जा रहा है वह हाल ही में सामने आई है। ऐसे में मंदिर कमेटी ने इस तरह की एक्टिविटी को बंद करने के लिए यह कदम उठाया है। मंदिर के बाहर बड़े-बड़े पोस्टर लगवा दिए गए हैं जिनमें स्पष्ट लिखा है कि मंदिर प्रांगण में किसी भी तरह की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी बैन है।

अच्छे कपड़े पहन कर आएं

मंदिर कमेटी ने लोगों से मंदिर के अंदर आने से पहले अच्छे कपड़े पहनकर आने के निर्देश भी दिए हैं। भक्तों के लिए मंदिर प्रांगण में कैंप या फिर टेंट लगाने से भी रोका गया है। यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में बोर्ड लगाए हैं। यहां पर लोगों को चेतावनी भी दी गई है कि किसी ने भी नियमों का उल्लंघन किया तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लोगों के विश्वास की रिस्पेक्ट होनी चाहिए

श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी के प्रेसिडेंट अजेंद्र अजय ने कहा है कि धर्मस्थल करोड़ों लोगों के विश्वास का केंद्र होता है। और लोगों को इसकी रिस्पेक्ट करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी तक इस तरह की शिकायत फिलहाल बद्रीनाथ धाम से नहीं मिली है। हालांकि इस तरह के बोर्ड वहां पर भी लगाए गए हैं।