अभी करवा ले रिचार्ज, नहीं तो एक दिसंबर से बढ़ जायेंगी डाटा प्लांस की कीमतें

Technology

 

सस्ती कीमतों वाले प्रीपेड और पोस्टपेड प्लांस की वजह से टेलीकॉम बाजार को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियां एक दिसंबर से अपने रिचार्ज पैक्स की कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं। कंपनियों के इस कदम से ग्राहकों की जेब ढीली होने वाली है तो आइए जानते हैं कि कौन-सा प्लान फिलहाल आपके लिए बेस्ट है।
आमतौर पर कोई भी कंपनी जब अपने प्लान की कीमत बढ़ाती है तो वह नियम नए रिचार्ज पर लागू होता है, जैसा कि हाल ही में जियो के आईयूसी रिचार्ज पर हुआ कि जिन लोगों ने पहले रिचार्ज करा लिया था उन्हें आईयूसी रिचार्ज नहीं कराना पड़ा है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप एक दिसंबर से पहले ही रिचार्ज करा लें तो शायद आपको फायदा मिल जाए। आज हम आपको जियो, एयरटेल और वोडाफोन के कुछ चुनिंदा प्लांस के बारे में बताएंगे जिनमें अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। तो चलिए जानते हैं इन प्लांस के बारे में…
रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान
आप जियो के 399 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को जल्द-से-जल्द रिचार्ज करा लें, क्योंकि एक दिसंबर से इस प्लान की कीमत बढ़ सकती है। आपको इस प्लान में प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा (कुल 126 जीबी डाटा) मिलेगा। साथ ही जियो-टू-जियो पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोजाना 100 एसएमएस की सुविधा मिलेगी।

लेकिन आपको अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से आईयूसी चार्ज देना होगा। बता दें कि आपको 10 रुपये के भुगतान करना होगा, जिसके बाद 124 आईयूसी मिनट मिलेंगे। वहीं, इस पैक की वैधता 84 दिनों की है।
एयरटेल का प्रीपेड प्लान
एयरटेल अपने ग्राहकों को 249 रुपये के प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉल समेत एसएमएस की सुविधा दे रहा है। इसके साथ ही यूजर्स को प्रतिदिन 2 जीबी डाटा मिलेगा। वहीं, उपभोक्ता इस पैक के तहत जियो के साथ अन्य नेटवर्क पर मुफ्त में कॉलिंग कर सकेंगे। इतना ही नहीं यूजर्स को इस प्लान के साथ एयरटेल एक्सट्रीम, जी5 और लाइव टीवी की सर्विस दी जाएगी। साथ ही ग्राहकों को विंक म्यूजिक एप का भी एक्सेस मिलेगा। इसके अलावा एयरटेल उपभोक्ताओं को 4 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस भी देगा।
वोडाफोन का प्रीपेड प्लान
वोडाफोन ने अपने ग्राहकों के लिए 229 रुपये वाला प्लान पेश किया है। अगर आप इस रिचार्ज पैक को अपनाते है, तो आपको प्रतिदिन 2 जीबी डाटा मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल और एसएमएस की सुविधा भी देगी। वहीं, इस पैक की अवधि 28 दिनों की है।
टेलीकॉम सेक्टर के लिए खुशखबरी
कैबिनेट ने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिए स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान दो साल के टालने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फैसले की जानकारी देते हुए कहा, दूरसंचार कंपनियों को 2020-21 और 2021-22 दो साल के लिए स्पेक्ट्रम किश्त भुगतान से छूट दी गई है । सूत्रों के मुताबिक, सरकार के फैसले से दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो को 42,000 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने वोडाफोन आइडिया व एयरटेल को झटका दिया था। कोर्ट ने कहा था कि इन कंपनियों को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) का भुगतान करना होगा, जिसके बाद टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका लगा है और इसी के बाद कंपनियों ने टैरिफ प्लान महंगे करने का एलान किया है।