विधानसभा सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित:सपा ने दिया धरना

# ## Lucknow

(www.arya-tv.com) उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को योगी सरकार ने 33 हजार 700 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। कल बजट पर चर्चा होगी। सत्र तीन दिनों तक चलेगा। पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। CM योगी ने कहा, “पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह का निधन हम सभी के लिए दुखद है। मुलायम सिंह जमीन से जुड़े नेता रहे।” शोक संवेदना के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सपा नेताओं ने किया प्रदर्शन
शीतकालीन सत्र से पहले ही विधानसभा के अंदर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के सामने सपा नेता धरने पर बैठ गए। उपचुनाव में भाजपा द्वारा धांधली करने का आरोप लगाया। सपा विधायक, MLC और रालोद विधायक ने सरकार विरोधी स्लोगन लिखी तख्तियां लहराई। सपा नेताओं ने महंगाई, बेरोजगारी, कानून, स्वास्थ्य व्यवस्था, किसानों के कई मुद्दे को लेकर सरकार विरोधी नारे लगाए। वहीं, सपा के विधायक नाहिद हसन ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के सामने विधायक पद की शपथ भी ली।

बजट सत्र से पहले कैबिनेट की बैठक हुई
यूपी विधानमंडल के तीन दिवसीय बजट सत्र की शुरुआत से पहले सोमवार सुबह योगी आदित्यनाथ के आवास पर कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट में सदन चलाए जाने को लेकर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंथन हुआ। निकाय चुनाव की आचार संहिता लगने से ठीक पहले शुरू हुए तीन दिवसीय विधानमंडल दल का बजट चुनावी भी होगा। मुख्यमंत्री, दोनों डिप्टी CM समेत योगी सरकार की पूरी कैबिनेट मौजूद रहेगी।

कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  • अप्रचलित और अनुपयोगी कानूनों को निरसित किए जाने हेतु प्रस्तावित ‘उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक 2022’ को अधिनियमित कराया जाए।
  • उत्तर प्रदेश अग्निशमन और आपात सेवा विधेयक 2022 को प्रख्यापित कराए जाए।
  • पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर राजकीय पॉलिटेक्निकों और राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का संचालन होगा।
  • सपा विधायक नाहिद हसन ने ली शपथ, चित्रकूट जेल से हुए थे रिहा
    हाईकोर्ट से जमानत पाकर चित्रकूट जेल से रिहा हुए शामली के कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन ने सोमवार को शपथ ली। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने अपने विश्राम कक्ष में नाहिद हसन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नाहिद हसन ने विधायकी का चुनाव जेल से ही जीता था। जेल में निरुद्ध रहने के कारण वह शपथ नहीं ले पाए थे। सोमवार यानी आज से शीतकालीन सत्र शुरू हुआ। इससे पहले उन्हें शपथ दिलाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *