40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, डॉक्टरों ने ताजे फल व सब्जियों के सेवन की दी सलाह

Varanasi Zone

वाराणसी(www.arya-tv.com) वाराणसी समेत पूर्वांचल के जिलों में गर्मी बढ़ते ही बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। दिन में गर्म हवाएं चल रही हैं। वहीं, शाम को भी गर्मी अपना असर दिखा रही है।

आमतौर पर फरवरी के बाद धीरे-धीरे गर्मी का अहसास होने लगता है। इस बार मार्च में ही तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार गर्मी अधिक पड़ सकती है। अप्रैल की शुरुआत भी कुछ ऐसी ही हुई है। गुरुवार को भी सुबह से गर्मी लगने लगी है।

अस्पतालों में डायरिया, पीलिया, वायरल फीवर के मरीज पहुंच रहे हैं। मंडलीय अस्पताल के चेस्ट फिजिशियन डॉ. आरके शर्मा ने मरीजों को ताजा फल और सब्जियों के सेवन की सलाह दी है। फिजिशियन डॉक्टर एके सिंह ने लू से बचने के लिए अधिक से अधिक पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी है। ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी सावधानी बरत कर खुद को बीमारियों से बचाया जा सकता है।

अस्पतालों में बनेगा हीट स्ट्रोक वार्ड 
बढ़ती गर्मी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि मंडलीय अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में हीट स्ट्रोक वार्ड बनाए जाएंगे। ताकि मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

इन बीमारियों का रहता है खतरा
पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण, हीट स्ट्रोक, डायरिया, उल्टी, पीलिया, टाइफाइड, वायरल फीवर, आंखों का लाल होना, पेट में मरोड़, कमजोरी, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द।

ऐसे करें बचाव
पूरे शरीर को ढकें और पानी पीकर ही घर से निकलें। 
हल्के, ढीले-ढाले सूती वस्त्र पहने, ताकि शरीर तक हवा पहुंचे।
शुद्ध और ताजा भोजन लें। 
खुले में रखे खाद्य पदार्थ का सेवन न करें। 
जरूरत पड़ने पर धूप के चश्मे लगा सकते हैं।