रोजगार भारती के स्वावलंबी भारत, समर्थ भारत कार्यक्रम का उद्घाटन मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने किया

Lucknow
  • मानव सेवा ही वास्तव में ईश्वर की सेवा है और उसमें भी असहाय, गरीब और जरूरतमंद की सेवा करने से तो अपार पुण्य मिलता है-मंडलायुक्त

(www.arya-tv.com)रोजगार भारती की ओर से निराला नगर के सरस्वती कुंज मे स्वावलंबी भारत-समर्थ भारत योजना के अंतर्गत कुछ चयनित बेरोजगारों को स्वरोजगार मे लगाने के लिए नारियल ठेलों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने दीप प्रज्वलित करके किया। जो इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं।

कार्यक्रम के आयोजकों ,लाभार्थियों और अन्य उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त महोदया ने कहा कि मानव सेवा ही वास्तव में ईश्वर की सेवा है और उसमें भी असहाय गरीब और जरूरतमंद की सेवा करने से तो अपार पुण्य मिलता है। उन्होंने कहा की अस्वस्थ होने के बावजूद इस कार्यक्रम में शामिल हुई। क्योंकि रोजगार भारती द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम एक प्रकार से भगवान की सेवा का कार्यक्रम है जिसमें गरीबों को रोजी-रोटी चलाने के लिए नारियल पानी का ठेला देकर स्वरोजगार में लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि समाज को आगे आना होगा और बेरोजगारों के मदद के लिए इसी तरह के प्रोजेक्ट शुरू करने होंगे जैसा रोजगार भारती ने किया है । उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाएं भी हैं जो लोगों को स्वरोजगार में लगाती हैं लेकिन कई बार सरकारी योजनाएं उतना सफल नहीं हो पाती जितना स्वयंसेवी संगठनों द्वारा चलाई गई योजनाएं कारगर होती हैं।

उन्होंने लाभार्थियों को भी सलाह दिया कि वह लोग सुविधा का लाभ उठाएं और किसी प्रकार की लापरवाही न करें ।अगर वह लोग अपनी रोजी रोटी कमाने में सफल होते हैं तो उनसे अन्य लोग भी प्रेरित होंगे और अपने पैरों पर खड़े हो जाएंगे इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव डॉक्टर अखिलेश मिश्र और जिला प्रशासन की ओर से अपर जिलाधिकारी हिमांशु गुप्ता भी शामिल हुए।

इस नारियल पानी योजना के बारे में जानकारी देते हुए महासचिव राजेश शुक्ला ने बताया कि रोजगार भारती द्वारा अवध प्रांत में 1000 बेरोजगारों को पात्रता के आधार पर चिन्हित करके संस्था की ओर से नारियल पानी का सुसज्जित उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply