4 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन पर कुर्सी छोड़ने का दबाव

# ## International

(www.arya-tv.com)ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने मंगलवार देर रात इस्तीफा दे दिया। दोनों मंत्रियों ने जॉनसन सरकार में हो रहे घोटालों को इस्तीफे की वजह बताया। वहीं, बुधवार को चिल्ड्रन एंड फैमिली मिनिस्टर विल क्विंस और पार्लियामेंट प्राइवेट सेक्रेटरी लॉरा ट्रॉट ने भी रिजाइन कर दिया।

इसके बाद पहले से ही विवादों में घिरे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। उन पर भी पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है।

इसके पहले ‘पार्टीगेट’ मामले में घिरे ब्रिटिश PM को पिछले महीने अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था। अब सवाल ये उठता है कि अगर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने पद से इस्तीफा देते हैं तो उनकी कुर्सी कौन संभालेगा। नए प्रधानमंत्री की रेस में 6 नाम हैं। इनमें सबसे पहला नाम ऋषि सुनक का है।

ऋषि सुनक
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार कैम्पेन में ऋषि का अहम रोल रहा है। मीडिया इंटरव्यू के लिए सरकार अक्सर उन्हें ही आगे रखती है। इसके अलावा PM बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार में भी उन्होंने अहम रोल निभाया। कई मौकों पर टीवी डिबेट में बोरिस की जगह पर ऋषि ने हिस्सा लिया।

सुनक का भारत से गहरा संबंध
उनकी शादी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है। 2015 में पहली बार ब्रिटिश संसद पहुंचे सुनक ने ब्रेक्जिट का पुरजोर समर्थन कर टोरी पार्टी में जगह बनाई। उन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की बोरिस जॉनसन की रणनीति का समर्थन किया था।

लोकप्रियता के बावजूद सुनक को पत्नी अक्षता पर लगे टैक्स चोरी के आरोपों के चलते आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। दरअसल, अक्षता के पास ब्रिटिश नागरिकता नहीं हैं। ब्रिटिश कानून के मुताबिक अक्षता को ब्रिटेन के बाहर से होने वाली कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। ब्रिटिश नागरिकों को यह टैक्स देना पड़ता है। इस वजह से सुनक और अक्षता पर सवाल उठे। इतना ही नहीं वित्त मंत्री के तौर पर सुनक ने ब्रिटिश नागरिकों पर टैक्स का बोझ बढ़ा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *