अपने स्मार्टफोन पर 2 फ्री ऐप्स से तैयार करें नाम और फोटो वाले स्टीकर, जानिए पूरी प्रोसेस

Technology

(www.arya-tv.com) कोरोना की वजह से लगातार दूसरे साल होली के रंग में भंग डल गया है। यही वजह है कि कई राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है। ऐसे में आप घर बैठकर इस त्योहार पर दोस्तों, रिश्तेदारों को वॉट्सऐप पर इमोजी और GIF की जगह स्टीकर भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं। ये देखने में ज्यादा अट्रेक्टिव होते हैं। इन्हें डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं होती। आप चाहें तो अपने फोटो या नाम वाला स्टीकर भी शेयर कर सकते हैं। इन स्टीकर को फोन पर ही 10 मिनट में बना सकते हैं।

2 ऐप्स की होगी जरूरत
वॉट्सऐप पर अपने नाम या फोटो वाला स्टीकर बनाने के लिए आपको स्मार्टफोन में Background Eraser और Personal stickers for WhatsApp नाम के 2 ऐप्स इन्स्टॉल करने होंगे। एंड्रॉइड यूजर्स इन ऐप्स को प्ले स्टोर से फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं।

1. Background Eraser
इस ऐप की मदद से आप किसी फोटो का बैकग्राउंड मिटा सकते हैं। ऐप में फोटो क्रॉप करने के साथ, उसे इरेज करने का ऑप्शन मिलता है। फोटो के बैकग्राउंड ऑटो, मैनुअल, मैजिक, रिपेयर टूल की मदद से आसानी से इरेज कर सकते हैं। फोटो इरेज करने के बाद उसे सेव कर लें। इसके साथ, यदि आप ऐप पर फोटो का बैकग्राउंड डिलीट नहीं कर पा रहे, तब उसे कम्प्यूटर पर फोटोशॉप या दूसरे सॉफ्टवेयर की मदद से इरेज कर लें। बाद में फोटो को PNG फॉर्मेट में सेव करें। इस तरह से आप फोटो या नाम के कम से कम 3 स्टीकर तैयार कर लें। ये फोटो ही स्टीकर का काम करेंगे।

2. Personal stickers for WhatsApp
आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो PNG फॉर्मेट में सेव फोन की सभी फाइल यहां नजर आएंगी। आपके द्वारा तैयार किए गए फोटो भी यहां दिखाई देंगे। आपको सिर्फ इन फोटो के सामने ADD पर टैब करना है। इसके बाद आपके सामने एक मिनी विंडो आएगी इस पर एक बार फिर ADD कर लें। इस तरह आपके द्वारा तैयार किए गए स्टीकर्स वॉट्सऐप पर पहुंच जाएंगे।

स्टीकर सेंड करने की प्रोसेस
> वॉट्सऐप ओपन करके उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे स्टीकर सेंड करना है।
> अब टाइपिंग स्पेस के पास दिए गए स्माइली पर टैब करें।
> यहां सबसे नीचे की तरफ स्माइली के साथ GIF और स्टीकर का लोगो नजर आएगा।
> स्टीकर के लोगो पर टैब करें और ऊपर दी गी लिस्ट से बनाया गया स्टीकर सिलेक्ट करें।
> स्टीकर पर टैब करें वो सेंड हो जाएगा।