टाटा की सबसे सस्ती एसयूवी की लॉन्च को लेकर चर्चा बरकरार

Technology

(www.arya-tv.com) टाटा की एक मिनी एसयूवी को लेकर लोगों में लंबे समय से अफवाह है, कि कंपनी इसे जल्द ही लॉन्च करने वाली है। अब इस अफवाह पर विराम लाग चुका है, क्योंकि टाटा की मिनी एसयूवी कई बार टेस्टिंग के दौरान नजर आई है। जिसके बाद इसकी लांचिंग की खबरों ने तूल पकड़ ली है। जानकारी के लिए बता दें, इस अपकमिंग एसयूवी को के नाम से जाना जाएगा। वहीं इसकी कीमत एंट्री लेवल कार होने के नाते महज 5 लाख के आसपास तय की जाएगी।

इस बार HBX के दो प्रोटोटाइप को एक साथ टेस्टिंग पर देखा गया। जो देखने में एंट्री लेवल मॉडल लग रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी आने वाले महीनों में Tata HBX को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। जो लॉन्च होने पर Mahindra KUV100 NXT के साथ-साथ देश में Maruti Suzuki Ignis को भी टक्कर देगी। इस कार पर टाटा मोटर्स को काफी विश्वास है, कंपनी का कहना है कि HBX यानी Hornbill माइक्रो-एसयूवी अपने बाजार हिस्सेदारी को 10 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद कर सकती है।

Tata Safari और Harrier का मिलेगा डिजाइन: डिजाइन की बात करें तो HBX टाटा की इम्पैक्ट 2.0 डिज़ाइन भाषा पर बेस्ड होगी। जिसमें आपको हैरियर और हाल ही में लॉन्च की गई 2021 सफारी की झलक देखने को मिलेगी। HBX में एक स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ एक मस्कुलर फ्रंट बंपर दिया जाएगा। वहीं कार दोनों सिरों पर फॉक्स स्किड प्लेटों से लैस होगी जो इसे अग्रेसिव अपील देगी।

इंजन और गियरबॉक्स: HBX को पावर देने के लिए कंपनी 1.2 लीटर तीन सिलेंडर वाले रेवोट्रॉन इंजन का प्रयोग करेगी। जो एक नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन अधिकतम 86 पीएस का पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगा। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एक वैकल्पिक एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *