ईरानी राष्ट्रपति ने रखी थी सिर ढंककर इंटरव्यू लेने की शर्त; न्यूज एंकर का हिजाब से इनकार

# ## International

(www.arya-tv.com)  ईरान में 16 सितंबर से शुरू हुआ हिजाब विवाद बढ़ता जा रहा है। ताजा मामले में न्यूयॉर्क में एक टीवी एंकर ने हिजाब पहनने से इनकार कर दिया। दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का न्यूज चैनल CNN के साथ एक इंटरव्यू होने वाला था। उन्होंने एंकर के सामने हिजाब पहनकर इंटरव्यू लेने की शर्त रख दी। एंकर ने ऐसा करने से मना कर दिया।

ईरानी प्रेसिडेंट रईसी संयुक्त राष्ट्र महासभा यानी UNGA मीटिंग में शामिल होने के लिए इन दिनों न्यूयॉर्क में हैं। इस दौरान 21 सितंबर को इंटरनेशनल न्यूज चैनल CNN में एंकर क्रिस्टीन एमनपोर के साथ उनका इंटरव्यू होना था। राष्ट्रपति इब्राहिम ने क्रिस्टीन से कहा था कि वो हिजाब पहनकर उनका इंटरव्यू लें। क्रिस्टीन ने राष्ट्रपति की इस बात से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा- यहां हिजाब पहनने का कोई नियम नहीं है। यही वजह रही की इंटरव्यू नहीं हो पाया।

ईरानी नागरिक है एंकर क्रिस्टीन
एंकर क्रिस्टीन एमनपोर ईरानी हैं। वो तेहरान में पली-बढ़ी हैं। राष्ट्रपति के हिजाब पहनकर इंटरव्यू लेने वाली बात पर क्रिस्टीन ने कहा- जब मैं ईरान में रिपोर्टिंग करती थी तो वहां के कानून और रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए हिजाब पहनती थी। अब एक ऐसे देश में हूं जहां इंटरव्यू के लिए हिजाब पहनने का कोई नियम नहीं है। मैं किसी भी ईरानी अधिकारी के साथ इंटरव्यू के लिए हिजाब नहीं पहनूंगी। 1995 के बाद से मैंने कई लोगों का इंटरव्यू लिया, लेकिन किसी ने हिजाब पहनने के लिए नहीं कहा।

हिजाब के खिलाफ विरोध अस्वीकार्य
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन को उपद्रव फैलाने वाला बताया है। उन्होंने कहा- ईरान में अभिव्यक्ति की आजादी है लेकिन इस तरह से विरोध करना अस्वीकार्य है।

ईरान में हो रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शन
ईरान में हिजाब के खिलाफ जारी प्रदर्शन 15 शहरों तक फैल गया है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें भी हो रही हैं। आंदोलन कर रहे लोगों को रोकने के लिए पुलिस ने गोलियां चलाईं। 6 दिन में मरने वालों की तादाद 31 हो गई है। सैकड़ों लोग घायल हैं। हजारों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *