मुख्यमंत्री जनपद गोरखपुर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के आगमन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

Lucknow
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में विगत साढ़े 09 वर्षां में भारत ने विकास की नई उंचाईयों को छुआ है। सभी को नये भारत का दर्शन हो रहा है। यह 142 करोड़ भारतीयों को वैश्विक स्तर पर गौरव प्रदान कर रहा है। बिना भेदभाव के, सबका साथ, सबका विकास की भावना से विकास की बड़ी-बड़ी योजनाओं के साथ कार्य करते हुए देश आर्थिक स्वावलम्बन की ओर अग्रसर हो रहा है। नये भारत में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सभी को योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
मुख्यमंत्री  जनपद गोरखपुर के झारखण्डी महादेव मन्दिर के प्रांगण में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के आगमन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर उन्होंने प्रधानमंत्री जी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किये गये सम्बोधन को सुना। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 1,100 आवासों का भूमि पूजन किया तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। उन्होंने पी0एम0 स्वनिधि सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियां से संवाद किया। कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य, बाल विकास पुष्टाहार, ओ0डी0ओ0पी0 सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया और बच्चां का अन्नप्राशन एवं महिलाओं की गोदभराई की।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि ‘मेरी जुबानी मेरी कहानी’ के माध्यम से सभी को योजनाओं की जानकारी मिल रही है। विगत 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने झारखण्ड के एक सुदूर गांव से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रारम्भ की है। इसे देश के हर राज्य तथा हर ग्राम पंचायत तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इस यात्रा से 26 जनवरी, 2024 तक देश के सभी गांवों व सभी नगर निकायों को आच्छादित करते हुए जनता जनार्दन के साथ संवाद बनाना है। जो लोग अभी योजनाओं से वंचित है, उन्हें इनसे आच्छादित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि विगत साढ़े 09 वर्षों में देश में 10 करोड़ से अधिक तथा उत्तर प्रदेश में लगभग 03 करोड़ शौचालय बने हैं। देश में 04 करोड़ तथा प्रदेश में 55 लाख गरीबां को पक्के आवास उपलब्ध कराये गये हैं। देश में 50 करोड़ गरीबां को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त हो रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हो रहे है। कोरोना काल खण्ड से प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश में 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है। प्रदेश के 15 करोड़ से अधिक लोगों को भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो रहा है। उजाला योजना के अन्तर्गत प्रदेश में एल0ई0डी0 लाइट उपलब्ध करायी जा रही है। सौभाग्य योजना का लाभ सभी को उपलब्ध कराया जा रहा है। यह सभी योजनाएं आज हम सबको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इस अवसर पर मत्स्य मंत्री  संजय निषाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।