ओएमआर शीट पर होगी बोर्ड परीक्षा, तैयारी में जुटे स्कूल, छात्र पढ़े यह खबर

Gorakhpur Zone

गोरखपुर (www.arya-tv.com) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की नवंबर में प्रस्तावित पहले चरण की बोर्ड परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थियों को पहली बार ओएमआर शीट पर देना होगा। यह सुविधा 10वीं व 12वीं दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को मिलेगी।

अभ्यास के लिए स्कूल ओएमआर शीट पर करा रहे प्री-बोर्ड

पहले चरण की बोर्ड परीक्षा नवंबर माह में प्रस्तावित है। ऐसे में स्कूल अभी से ही विद्यार्थियों को अभ्यास कराने में जुट गए हैं, ताकि परीक्षा में विद्यार्थी कम से कम गलतियां करें। कई स्कूलों में प्री-बोर्ड भी ओएमआर शीट पर कराई जा रही है। इससे काफी हद तक विद्यार्थियों का डर दूर भी हुआ है। प्रधानाचार्यों का कहना है कि आगे भी स्कूलों में इस तरह के प्रयोग किए जाएंगे।

दो चरणों में होनी है बोर्ड परीक्षा

कोरोना के मद्देनजर सीबीएसई 2022 में दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दो बार लेने की पहले ही घोषणा कर चुका है। पहले चरण की परीक्षा नवंबर 2021 और दूसरे चरण की परीक्षा मार्च 2022 में ली जाएगी। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा पहले ही स्कूलों को दी जा चुकी है। बोर्ड के अनुसार पहले चरण में 50 और दूसरे चरण में 50 फीसद पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे।

पहले चरण की बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है। इस बार परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थी भी पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। ऐसे में स्कूलों को विद्यार्थियों को इसी अनुसार तैयारी कराने को कहा गया है। – अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

नवंबर में प्रस्तावित पहले चरण की बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत विद्यार्थियों की तैयारी शुरू करा दी गई है। शहर के कई स्कूलों में होने वाली प्री-बोर्ड की परीक्षा भी ओएमआर शीट पर कराई जा रही है, ताकि बाेर्ड परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को किसी तरह कोई असुविधा न हो। – अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *