आईफोन वालों के लिए बड़ी खबर, iOS 15 के साथ मिलेंगे ये Hidden फीचर

Technology

(www.arya-tv.com) ऐप्पल  ने हाल ही में नई आईफोन 13 सीरीज (iPhone 13 series) और उससे पुराने डिवाइस के लिए iOS 15 का अपडेट जारी किया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम बेहद शानदार है। इसमें स्टार्ट फेस टाइम कॉल और शेड्यूल नोटिफिकेशन जैसे लेटेस्ट फीचर्स को जोड़ा गया है। इसके अलावा ऐप्पल मैप्स और आईमैसेज को भी अपडेट किया गया है। आज हम आपको यहां iOS 15 के कुछ Hidden फीचर के बारे में बताएंगे, जिनकी जानकारी हर एक iPhone 13 यूजर को होनी चाहिए।

Notification शेड्यूल करना

कई बार ऐसा होता है कि जब हम कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं, तब बार-बार नोटिफिकेशन आते हैं। इससे हमें काफी परेशानी होती है। लेकिन इसका समाधान iOS 15 में है। iOS 15 में आपको बिल्ट-इन नोटिफिकेशन मैनेजमेंट टूल मिलेंगे, जिनके जरिए आप गैर-जरूरी नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं। साथ ही आपको नोटिफिकेशन शेड्यूल करने की सुविधा भी दी जाएगी।

IP address हाइड करना

IOS 15 में Apple ने जो नए फीचर शामिल किए हैं, उनमें से एक यह है कि आप सर्च करते समय वेबसाइट या ट्रैकर्स से बचने के लिए अपने डिवाइस का IP एड्रेस छिपा सकते हैं। यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इस फीचर को जोड़ा गया है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे पहले अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर जाएं
यहां Safari ब्राउजर ऐप ओपन करें
नीचे की तरफ स्क्रॉल करें, यहां आपको आईपी एड्रेस छिपाने का विकल्प मिलेगा
इस विकल्प से आप अपने फोन के आईपी एड्रेस को छिपा सकेंगे

Safari के वेब ब्राउजर में बैकग्राउंड इमेज लगाना

ऐप्पल ने सबसे पहले macOS में सफारी में स्टार्ट पेज को कस्टमाइज करने की सुविधा जोड़ी थी। कुछ समय पहले यह सुविधा macOS तक ही सीमित थी। लेकिन अब कंपनी आईफोन पर सफारी में बड़े पैमाने पर सुधार कर रही है। IOS 15 के साथ आप सफारी ऐप में बैकग्राउंड वॉलपेपर को भी जोड़ सकते हैं। न केवल आप स्टार्ट पेज को अनुकूलित कर सकते हैं, बल्कि आप उपयोग करने के लिए बैकग्राउंड इमेज का चयन भी कर सकते हैं, साथ ही स्टार्ट पेज पर प्रदर्शित करने के लिए नए अनुभाग भी चुन सकते हैं।

अपने आईफोन में सफारी ऐप ओपन करें
अब ऐप में नया टैब ओपन होगा
नीचे की तरफ स्क्रॉल करें
अब टॉगल बटन पर क्लिक करके उसे ऑन करें
इसके बाद किसी भी तस्वीर का चयन करके बैकग्राउंड इमेज सेट कर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *