ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी 12 जरूरी बातें और इससे होने वाले नुकसान; यहां जानिए सब कुछ

# ## Business

(www.arya-tv.com)साल का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग मेला अमेजन और फ्लिपकार्ट पर शुरू होने वाला है। अमेजन ने इसे ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल और फ्लिपकार्ट ने ‘द बिग बिलियन डेज’ सेल नाम दिया है। दोनों सेल 3 अक्टूबर से शुरू होंगी। ऐसे में आप भी इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करने वाले हैं। तब हम आपको इस सेल से जुड़ी सभी बातें बता रहे हैं।

किस प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करने में ज्यादा फायदा होगा? कौन से बैंक शॉपिंग पर डिस्काउंट दे रहे हैं? कौन सी कैटेगरी जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स, होम अप्लायंस, फैशन, स्मार्टफोन पर कितना डिस्काउंट मिलेगा? इन सभी बातों को एक-एक कर जानते हैं…

सबसे पहले बात करते हैं फ्लिपकार्ट की ‘द बिग बिलियन डेज’ सेल की…

फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों के लिए ‘प्री-बुक’ सेल भी ला रही है। ये सेल 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान सिर्फ 1 रुपया देकर प्रोडक्ट को बुक कर पाएंगे। सेल से आज भी जो प्रोडक्ट बुक करेंगे वो गारंटीड मिलेगा। इसमें प्रोडक्ट को बुक करने के लिए फ्लिपकार्ट के ऐप या वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को 1 रुपए देकर बुक करें। बचा हुए पेमेंट आपको 3 अक्टूबर को करना होगा।

3 अक्टूबर से शुरू होगी ‘द बिग बिलियन डेज’ सेल
फ्लिपकार्ट की सेल 3 अक्टूबर से शुरू होगी, जो 10 अक्टूबर तक चलेगी। कंपनी ने सेल से जुड़ा पेज तैयार किया है, जिसके मुताबिक एक्सिस बैंक, ICICI बैंक के ग्राहकों को 10% का इंस्टेंट डिस्काउंट दिया जाएगा। पेटीएम भी अपने ग्राहकों को गारंटीड कैशबैक देगा। सभी फायदे वेबसाइट और ऐप दोनों पर मिलेंगे। इसके अलावा नो कॉस्ट EMI, एक्सचेंज ऑफर जैसे फायदे भी दिए जाएंगे।

इस सेल के दौरान क्रेजी डील्स का मौका भी मिलेगा। ये डेली 12AM, 8AM और 4AM पर होगी। इन तीनों टाइम पर प्रोडक्ट्स को बहुत सस्ते में खरीदने का मौका मिलेगा। साथ ही कंपनी ‘बाय मोर सेव मोर’ का भी मौका देगी। यानी 2 प्रोडक्ट पर 5% का ऑफ, 5 प्रोडक्ट पर 10% का ऑफ और 3 प्रोडक्ट पर 10% का ऑफ देगी।

अब बात करते हैं अमेजन पर शुरू होने वाली ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल की….

अमेजन की ये सेल भी 3 से 10 अक्टूबर तक चलेगी। कंपनी ने सेल से जुड़ा पेज तैयार किया है, जिसके मुताबिक HDFC बैंक ग्राहकों को 10% का इंस्टेंट डिस्काउंट दिया जाएगा। इसके अलावा नो कॉस्ट EMI, एक्सचेंज ऑफर जैसे फायदे भी दिए जाएंगे। जिन ग्राहकों के पास अमेजन प्राइम मेंबरशिप है उनके लिए ये सेल जल्दी शुरू होगी।अमेजन के मुताबिक, सेल के दौरान ग्राहक 5000 रुपए तक की सेविंग कर पाएंगे। 20 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट्स पर अमेजन कूपन भी मिलेंगे। कई कंपनियां इस सेल के दौरान नए प्रोडक्ट्स भी लॉन्च करेंगी। अमेजन पे और ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड पर 3% रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे। बजाज फिनसर्व कार्ड से नो कॉस्ट EMI पर प्रोडक्ट्स खरीद पाएंगे। 25,000 तक एक्सचेंज बोनस भी मिलेगा।

ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले ऑफलाइन ऑफर और कीमत भी चेक करें…

दिवाली को लेकर ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार में कई ऑफर्स दिए जाते हैं। इन ऑफर्स में फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अप्लायंस, गैजेट्स, एक्सेसरीज, फैशन वियर समेत कई प्रोडक्ट्स शामिल होते हैं। हालांकि, ये जरूरी नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग पर मिलने वाले ऑफर हमेशा फायदेमंद हों। ऑफलाइन शॉपिंग को एक्सपर्ट भी ज्यादा बेहतर बताते हैं।

  • दिल्ली यार्न मर्चेंट एसोसिएशन (DYMA) से जुड़े रतन कुमार जैन का कहना है कि बाजार से खरीदारी के लिए ग्राहकों को कई दुकानों पर घूमना पड़ता है। इसमें समय और पेट्रोल दोनों खर्च होते हैं। जबकि, ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ये काम कुछ मिनट में हो जाता है। बाजार से शॉपिंग करने का बड़ा फायदा ये होता है ग्राहक जो प्रोडक्ट खरीद रहा है वो उसके सामने है। जैसे, किसी कपड़े को खरीदने के दौरान वो उसकी क्वालिटी और साइज दोनों देख पाता है। कपड़े को ट्राई भी करके देख सकते हैं। ऑनलाइन में ऐसा नहीं होता। कई ऑनलाइन प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो ऑफलाइन ढूंढने पर नहीं मिलते। इस वजह से ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ चले जाते हैं।
  • मध्य प्रदेश इलेक्ट्रिक मर्चेंट एंड कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन से जुड़े ओमप्रकाश गुप्ता का कहना है कि ऑफलाइन बाजार से कोई प्रोडक्ट खरीदने पर उस प्रोडक्ट के प्रति दुकानदार की जवाबदेही होती है। जैसे, उसमें कोई खराबी या दूसरी कमी आती है तब उसे हाथों हाथ दूर किया जाए। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को इस तरह की सर्विस नहीं मिलती। जहां तक ऑनलाइन कीमत की बात है तब वो चुनिंदा प्रोडक्ट पर कम हो सकती है, अन्य प्रोडक्ट की कीमत हमेशा ज्यादा ही होती है। हालांकि, कई बार ग्राहक कीमत को बाजार में पता करने की कोशिश ही नहीं करते।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बेचने वाले मंगलम् इलेक्ट्रॉनिक्स के ओनर अंशुल बंसल का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग से खरीदा हुआ प्रोडक्ट ओरिजिनल है, इस बात की सिक्योरिटी हमेशा नहीं होती। वो फर्स्ट कॉपी या फिर ग्रे मार्केट प्रोडक्ट भी हो सकता है। ऐसे ग्राहक जो ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते हैं वो इस बात को चेक नहीं कर पाते कि जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं वो कितना सही है। जब ऐसे प्रोडक्ट को वारंटी की जरूरत होती है तब ग्राहक को उसके ओरिजिनल होने का पता चलता है और परेशान होना पड़ता है। कई बार ग्राहक को पुराना या सेकेंड हैंड प्रोडक्ट बेच दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *