सफाई मित्रों के सुरक्षा व सम्मान समारोह को त्यौहार स्वरूप मनाएंगे सभी नगर निकाय :  ए0के0 शर्मा

Lucknow

बृजेश कुमार मिश्रा उर्फ पंडित जी

  • प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान में 09अक्टूबर, 2022 को ‘सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस’ के रूप में मनाएंगे सभी नगरीय निकाय 
  • निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा की जाएगी सुनिश्चित
  • सफाई मित्रों के सुरक्षा व सम्मान समारोह को त्यौहार स्वरूप मनाएंगे सभी नगर निकाय
  • स्वच्छाग्रही सम्मानित नागरिक, उनकी स्वच्छता व सफाई का कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा
  • मातृ शक्ति मिशन के तहत महिला सफाई कर्मियों को मिलेगा विशेष प्रोत्साहन एवं सम्मान
  • ए0के0 शर्मा ने निकायों के सभी पदाधिकारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्यजनों से सफाई मित्रों को प्रोत्साहित व सम्मानित करने के लिए आगे आने की अपील
(www.arya-tv.com) प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा ने कहा कि 9 अक्टूबर  को महर्षि बाल्मीकि जयंती के पावन अवसर पर प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान में एवं उनको प्रोत्साहित करने के लिए कल सभी नगरीय निकायों में ‘सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने निकायों के सभी पदाधिकारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्यजनों से भी अपील की है कि इस अवसर पर सफाई मित्रों के सम्मान एवं प्रोत्साहन के लिए तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आगे आएं और उन्हें गौरवान्वित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छाग्रही समाज के अभिन्न अंग और हमारे सम्मानित नागरिक हैं, उनकी स्वच्छता व सफाई का कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा है।
          नगर विकास मंत्री  ए0के0 शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सफाई कर्मियों की मेहनत, लगन व ईमानदारी की बदौलत राज्य की 13 नगरीय निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भारत सरकार से सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश के नागरिक अपने घरों में आराम कर रहे होते हैं। हमारे सफाई कर्मी सुबह 5:00 बजे से उठकर आपके आसपास के वातावरण एवं परिवेश को साफ सुथरा बनाने में लग जाते हैं और दिन रात मेहनत करके आपको एक सुखद व स्वच्छ माहौल प्रदान करते हैं। समाज उनके कार्यों को कम करके नहीं आंक सकता। उनका कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा में से एक है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि आगे आने वाले समय में सफाई मित्रों के परिश्रम से हमारा प्रदेश देशभर में सबसे स्वच्छ प्रदेश बनेगा।
          ए0के0 शर्मा ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए सुरक्षा मानकों के अनुरूप उन्हें सुरक्षा कीटों का वितरण भी किया जा रहा है। साथ ही सफाई कार्यों में यथा आवश्यक मशीनों का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मातृशक्ति मिशन के तहत महिला सफाई कार्मिकों को विशेष रूप से इस अवसर पर प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया जाएगा।